Happy New Year 2023: इतनी शराब पीकर चला सकते हैं Car, Bike और Scooter, पार्टी करनी है तो जान लें नियम
Advertisement

Happy New Year 2023: इतनी शराब पीकर चला सकते हैं Car, Bike और Scooter, पार्टी करनी है तो जान लें नियम

Alcohol Limit For Driving: यातायात नियमों के अनुसार, शराब पीकर मोटर वाहन चलाना अपराध माना जाता है. इसके लिए पुलिस द्वारा चालान काटा जा सकता है और जेल भी भेजा जा सकता है. 

Happy New Year 2023: इतनी शराब पीकर चला सकते हैं Car, Bike और Scooter, पार्टी करनी है तो जान लें नियम

Drink And Drive Rules: यातायात नियमों के अनुसार, शराब पीकर मोटर वाहन चलाना अपराध माना जाता है. इसके लिए पुलिस द्वारा चालान काटा जा सकता है और जेल भी भेजा जा सकता है. पहली बार शराब पीकर वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का चालान काटा जा सकता है और मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 के तहत अदालत आपको छह महीने के लिए जेल भी भेज सकती है. इतना ही नहीं, जुर्मना और जेल, दोनों भी हो सकती हैं. वहीं, दूसरी बार ऐसा करते पकड़ने जाने पर 2 साल की जेल और/या 15000 रुपये का चालान काटा जा सकता है. ऐसे में अगर आप नए साल पर पार्टी करने का प्लान बना रहे हैं तो ड्रिंक एंड ड्राइव से बचें. यानी, शराब पीकर वाहन न चलाएं.

कितनी शराब पीकर वाहन चला सकते हैं?

अगर ट्रैफिक पुलिस को संदेह होता है कि आप शराब के नशे में वाहन चला रहे हैं तो वह आपका बीएसी टेस्ट (BAC Test) करेगी. वह आपके द्वारा चलाए जा रहे वाहन को रोक सकती है और जरूरत पड़ने पर जब्त भी कर सकती है. हालांकि, अगर आपने एक लिमिट के अंदर शराब पी रखी है तो आप पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. अगर आपके ब्लड में अल्कोहल (शराब) की मात्रा 30 मिलीग्राम प्रति 100 मिलीलीटर ब्लड पाई जाती है तो आप वाहन चला सकते हैं और ऐसा होने पर कार्रवाई नहीं होगी. लेकिन, अगर अल्कोहल की मात्रा इससे ज्यादा हुई तो कार्रवाई की जाएगी.

नए साल की पार्टी के दौरान रखें इसका ध्यान

नए साल पर बहुत से लोग पार्टी करते हैं और जश्न मनाते हैं. कई लोग शराब भी पीते हैं. अगर आप भी नए साल की पार्टी में शराब पीने वाले हैं तो फिर ड्रिंक एंड ड्राइव से जुड़े नियम को जरूर ध्यान में रखें. अगर पार्टी के दौरान या पार्टी के बाद आप ही वाहन चलाना वाले हैं, तो लिमिट में ही शराब पिएं या कोशिश करें कि शराब का सेवन ना ही करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news