चालान कटने से बचा लेगा Google Maps, कार-बाइक चलाने वाले इस्तेमाल करें यह फीचर
Advertisement
trendingNow11297090

चालान कटने से बचा लेगा Google Maps, कार-बाइक चलाने वाले इस्तेमाल करें यह फीचर

Google Maps speed limit: Google Maps में एक ऐसा कमाल का फीचर है, जो आपको ना सिर्फ सुरक्षित रखता है, बल्कि ओवर स्पीडिंग चालान से भी बचा सकता है. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में और कैसे इसे इस्तेमाल करें.

चालान कटने से बचा लेगा Google Maps, कार-बाइक चलाने वाले इस्तेमाल करें यह फीचर

Google Maps speed limit feature: गूगल मैप्स हमारी मुश्किल का साथी है. किसी भी अनजान या नई लोकेशन पर जाने के लिए अब हमें बार-बार पूछना नहीं पड़ता. गूगल में लोकेशन लगाइए और निकल जाइए सफर पर. हालांकि लोकेशन के अलावा गूगल मैप्स का इस्तेमाल चालान से बचने के लिए भी किया जा सकता है. Google Maps में एक ऐसा कमाल का फीचर है, जो आपको ना सिर्फ सुरक्षित रखता है, बल्कि ओवर स्पीडिंग चालान से भी बचा सकता है. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में और कैसे इसे इस्तेमाल करें. 

मिलेगी स्पीड लिमिट
गूगल मैप्स पर आए एक नए फीचर के जरिए अब आपको किसी रोड पर तय की गई स्पीड लिमिट भी दिखेगी. इसके लिए गूगल ने भारत में ट्रैफिक अथॉरिटी के साथ साझेदारी की है. यानी अगर पहले से आपको किसी रोड पर तय की कई स्पीड लिमिट का पता होगा तो आप सुरक्षित रहने के साथ ओवर स्पीड चालान से भी बच सकेंगे.

अभी तक, यह फीचर बेंगलुरु और चंडीगढ़ में उपलब्ध कराया गया है. लेकिन कंपनी जल्द ही इसे बाकी शहरों में भी जारी करने जा रही है. Google मैप्स एंड्रॉइड यूजर्स को सफर के दौरान अपनी स्क्रीन पर स्पीडोमीटर दिखाने की सुविधा भी देता है. हालांकि यह फीचर डिफॉल्ट रूप से काम नहीं करता. यूजर्स को सेटिंग में जाकर इसे इनेबल करना होगा. 

स्टेप 1: अपने Android स्मार्टफोन पर Google मैप्स खोलें.
स्टेप 2: स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफ़ाइल पर टैप करें. 
स्टेप 3: अब Settings में जाएं. 
स्टेप 4: Navigation पर टैप करें.
स्टेप 5: नीचे स्क्रॉल करें और 'Speedometer' को इनेबल कर लें. 
एक बार जब आप इस फीचर को चालू कर लेते हैं, तो आप अपने Google मैप्स की स्क्रीन पर स्पीडोमीटर देख पाएंगे.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news