कोई Car में टक्कर मारकर भागे तो चुटकियों में ऐसे निकल लें उसकी डिटेल्स! मोबाइल से चल जाएगा पता
Advertisement

कोई Car में टक्कर मारकर भागे तो चुटकियों में ऐसे निकल लें उसकी डिटेल्स! मोबाइल से चल जाएगा पता

Vehicle Details: आप रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. यानी, आपको जिस वाहन की जानकारी चाहिए, आपके पास उसका नंबर होना चाहिए. आप अपने फोन पर Vaahan (सरकारी वेबसाइट) पर जाकर यह जानकारी हिसाल कर सकते हैं.

कोई Car में टक्कर मारकर भागे तो चुटकियों में ऐसे निकल लें उसकी डिटेल्स! मोबाइल से चल जाएगा पता

Get Vehicle Details By Number Plate: कई बार ऐसे होता है कि रोड पर चलते समय कोई आपकी कार या बाइक में टक्कर मारकर भाग जाता है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति सबसे पहले भागने वाले शख्स के वाहन की नंबर प्लेट देखता है और उसका नंबर याद कर लेता है या फिर नोट डाउन कर लेता है. इसके बाद वह चाहे तो नंबर प्लेट के आधार पर पुलिस में शिकायत भी दर्ज करा सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप उस नंबर प्लेट से कार मालिक की डिटेल खुद भी जान सकते हैं. जी हां, ऐसा किया जा सकता है. यह काम आप अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं.

नंबर से पाएं गाड़ी मालिक की जानकारी
आप रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. यानी, आपको जिस वाहन की जानकारी चाहिए, आपके पास उसका नंबर होना चाहिए. आप अपने फोन पर Vaahan (सरकारी वेबसाइट) पर जाकर यह जानकारी हिसाल कर सकते हैं. यह वेबसाइट आपको वाहन मालिक के नाम सहित वाहन के चेसी नंबर, इंजन नंबर, वाहन की क्लास आदि की जानकारी भी देती है.

क्या है पूरा प्रोसेस?
- सबसे पहले VAHAN सरकारी वेबसाइट पर जाएं
- Know your Vehicle Details पर जाएं, जो पेज के टॉप पर दिखता है. 
- इसके बाद उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें, जिसकी डिटेल्स चाहिए. 
- इसके बाद वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसी नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम और वाहन की क्लास जैसी जैसी जानकारियां मिल जाएंगी. 
- इसके साथ ही, रोड टैक्स के भुगतान, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल यानी पीयूसी तथा वाहन इंश्योरेंस की जानकारी भी मिल जाएगी.

आप एसएमएस के जरिए भी यह जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको VAHAN <space> वाहन का नंबर एसएमएस में लिखना है और 7738299899 पर सेंड कर देना है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news