Maruti से Hyundai तक, इन कंपनियों की Electric Cars ने लूटा ग्राहकों का दिल
Advertisement

Maruti से Hyundai तक, इन कंपनियों की Electric Cars ने लूटा ग्राहकों का दिल

Electric Cars in Auto Expo 2023: मारुति सुजुकी, हुंडई और किआ से लेकर टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स ने अपने भविष्य की कारों को पेश किया है. इन कंपनियों ने ऐसी इलेक्ट्रिक कारें दिखाई हैं, जो डिजाइन से लेकर फीचर्स तक, ग्राहकों के दिलों में बस गई

 

Maruti से Hyundai तक, इन कंपनियों की Electric Cars ने लूटा ग्राहकों का दिल

Upcoming Electric Cars in India: ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो-2023 में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) का जलवा रहा है. मारुति सुजुकी, हुंडई और किआ से लेकर टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स ने अपने भविष्य की कारों को पेश किया है. इन कंपनियों ने ऐसी इलेक्ट्रिक कारें दिखाई हैं, जो डिजाइन से लेकर फीचर्स तक, ग्राहकों के दिलों में बस गई. शुरुआत मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से की. जबकि किआ मोटर्स ने दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार को प्रदर्शित किया है.

Maruti Suzuki eVX

मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ऑटो एक्सपो में पेश की है. इसे Maruti eVX नाम दिया गया है. इसमें 60kWh बैटरी पैक मिल सकता है, जो फुल चार्ज में 550 किमी तक की रेंज ऑफर करेगा. यह एक मिड साइज इलेक्ट्रिक SUV है. इसकी लंबाई 4300mm, चौड़ाई 1800mm और ऊंचाई 1600mm है. कॉन्सेप्ट SUV में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, और बाहरी बॉडी पर रग्ड क्लैडिंग मिलती है. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zee News (@zeenews)

Hyundai Ioniq 5

हुंडई ने बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की मौजूदगी में अपनी इलेक्ट्रिक कार आयनिक- 5 लॉन्च की. इसकी शोरूम कीमत 44.95 लाख रुपये है, जो पहले 500 खरीदारों के लिए लागू होगी. इस वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन के लिए खासतौर पर विकसित प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर बनाया गया है. यह फुल चार्ज में 631KM की रेंज ऑफर करेगी. 

Kia EV9
यह एक इलेक्ट्रिक MPV कार है और कंपनी की कहना है किआ EV9 दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार है. इसका लुक काफी हद तक Range Rover की याद दिला सकता है. डायमेंशन की बात करें तो ईवी9 की लंबाई 4,930 मिमी, चौड़ाई 2,055 मिमी, ऊंचाई 1,790 मिमी है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zee News (@zeenews)

Tata Harrier और Seirra EV
टाटा मोटर्स ने अपनी हैरियर एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया है. यह काफी हद तक डीजल इंजन वाली हैरियर जैसी ही है. इसके अलावा टाटा की इलेक्ट्रिक कार सिएरा आकर्षण का केंद्र रही है. 

Lexus RX350H और RX500H
टोयोटा समूह की इकाई लक्जरी कार कंपनी लेक्सस ने अपनी पांचवीं पीढ़ी के आरएक्स स्पोर्ट्स वाहन को दो श्रेणियों- आरएक्स350एच लग्जरी हाइब्रिड और आरएक्स500एच एफ स्पोर्ट परफॉर्मेंस को पेश किया.

MG4 EV
एमजी मोटर इंडिया की अगली पीढ़ी की हेक्टर की शोरूम कीमत 14.72 लाख रुपये से 22.42 लाख रुपये के बीच घोषित की गई है। इसके अलावा कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार MG4 EV पेश किया. इसमें दो बैटरी पैक दिए गए हैं, जो 452KM तक की रेंज ऑफर करेगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news