VIP Car Number: दुनिया का सबसे महंगा Car Number, कीमत ₹132 करोड़, देखकर कहेंगे- काश मुझे मिल जाता!
Advertisement
trendingNow11407473

VIP Car Number: दुनिया का सबसे महंगा Car Number, कीमत ₹132 करोड़, देखकर कहेंगे- काश मुझे मिल जाता!

Most expensive car number: भारत में वीआईपी नंबर प्लेट का एक अलग ही क्रेज है. इसके लिए आपको एक मोटी रकम चुकानी पड़ती है. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट कौन सी है और उसकी क्या कीमत है.

VIP Car Number: दुनिया का सबसे महंगा Car Number, कीमत ₹132 करोड़, देखकर कहेंगे- काश मुझे मिल जाता!

F1 number plate price: हर कोई चाहता है कि उनकी गाड़ी स्पेशल दिखे. गाड़ी को देखकर ही अंदाजा हो जाए कि अंदर बैठा शख्स कोई खास व्यक्ति है. बहुत से लोग अपनी गाड़ी को अलग बनाने के लिए उसमें मोडिफिकेशन कराते हैं. जबकि कुछ लोग ऐसा करने के लिए गाड़ी के लिए वीआईपी नंबर (Car Vip Number Plate) खरीदते हैं. कुछ इसे अनोखा और दिलचस्प मानते हैं जबकि बहुत लोग उस संख्या को चुनते हैं जो उनके लकी नंबर या जन्मदिन आदि से जुड़ा हो. भारत में भी वीआईपी नंबर प्लेट का एक अलग ही क्रेज है. इसके लिए आपको एक मोटी रकम चुकानी पड़ती है. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट कौन सी है और उसकी क्या कीमत है.

दुनिया का सबसे महंगा कार नंबर
दुनिया का सबसे महंगा कार नंबर F1 है. इसकी कीमत करीब 132 करोड़ रुपये है. F1 नंबर प्लेट दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध मोटरस्पोर्ट इवेंट फॉर्मूला 1 रेसिंग को दर्शाता है. यूके के एक व्यक्ति ने इस खास नंबर प्लेट के लिए इतनी मोटी रकम खर्च की है. बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में, F1 रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट हमेशा लोकप्रिय रही है. यह नंबर सिर्फ सीमित समय के लिए ही दिया जाता है. 

खास बात है कि इस रजिस्ट्रेशन नंबर में F1 के अलावा कोई और अक्षर का इस्तेमाल नहीं किया गया. यह दुनिया में किसी वाहन के सबसे छोटे रजिस्ट्रेशन नंबर में से एक है. यह रजिस्ट्रेशन कई हाई-एंड परफॉर्मेंस कारों जैसे बुगाटी वेरॉन, मर्सिडीज-मैकलारेन SLR आदि पर देखा गया है. 

1904 के बाद शुरुआत में यह रजिस्ट्रेशन प्लेट Essex City Council के पास था. बाद में इसे 2008 में नीलामी के लिए रखा गया था. वर्तमान समय में यह नंबर ब्रिटेन की कार मोडिफिकेशन कंपनी Kahn Designs के मालिक अफजाल खान के पास है. उन्होंने अपने बुगाटी वेरॉन के लिए इस नंबर को खरीदा था. और इसके लिए लगभग 132 करोड़ रुपये चुकाए थे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news