Car में हाई-बीम लाइट जलाते हैं तो रहें अलर्ट, कानून के हिसाब से आप कर रहे गलत!
Advertisement
trendingNow11773040

Car में हाई-बीम लाइट जलाते हैं तो रहें अलर्ट, कानून के हिसाब से आप कर रहे गलत!

Car Driving Tips: अक्सर लोग गाड़ी में हाई बीम लाइट्स को जलाते हैं, जिससे सामने आ रहे व्यक्ति को परेशानी हो सकती है. लेकिन इस लाइट को लेकर मोटर व्हीकल एक्ट में क्या नियम दिया गया है, आइए जानते हैं. 

 

Car में हाई-बीम लाइट जलाते हैं तो रहें अलर्ट, कानून के हिसाब से आप कर रहे गलत!

High Beam Light Using Rules: रात में गाड़ी चलाते समय हादसे की संभावना काफी बढ़ जाती है. खासकर सर्दियों और बारिश के मौसम में. इस मौसम में धुंध के चलते और बेहतर दृश्यता के लिए हम गाड़ी की हेडलाइट का इस्तेमाल करते हैं. हमारी गाड़ियों में हाई बीम और लो बीम लाइट होती है. हाई बीम लाइट कई बार हादसे का कारण भी बन जाती है. अक्सर लोग गाड़ी में हाई बीम लाइट्स को जलाते हैं, जिससे सामने आ रहे व्यक्ति को परेशानी हो सकती है. लेकिन इस लाइट को लेकर मोटर व्हीकल एक्ट में क्या नियम दिया गया है, आइए जानते हैं. 

मोटर व्हीकल रेगुलेशन 2017 के मुताबिक हाई बीम लाइट्स का इस्तेमाल गलत है. नियम के अनुसार इन लाइट्स का इस्तेमाल कुछ सीमित परिस्थितियों में ही किया जा सकता है. लगातार इन लाइट्स को जलाए रखने से हादसा हो सकता है और आपका चालान भी कट सकता है. दरअसल यह High beam लाइट्स आपकी विजिबिलिटी को तो बढ़ देती हैं, लेकिन सामने आ रहे ड्राइवर की आंखों को चकाचौंध कर देती है. ऐसा कई बार आपने भी महसूस किया होगा. 

High beam से जुड़े नियम
1. जब हम किसी ऐसी सड़क पर जा रहे होते हैं, जहां रोशनी पर्याप्त होती है, तब हमें हाई बीम लाइट्स का इस्तेमाल करना नहीं चाहिए. इससे दूसरों को परेशानी होती है और हमारी भी सुरक्षा पर असर पड़ता है. हमें हमेशा याद रखना चाहिए कि हम लंबे समय तक हाई बीम लाइट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. 

2. अगर हम हाई बीम लाइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और हमारे सामने से कोई दूसरा वाहन आ रहा है तो हमें इन लाइट्स को लो बीम पर करना चाहिए.

3. फॉगलाइट का इस्तेमाल भी सड़क सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ विशेष स्थितियों में ही करना चाहिए जैसे कि धुंध, कोहरे या खराब मौसम की स्थिति में. फॉगलाइट से हमारी विजिबिलिटी बढ़ती है और हम सुरक्षित रहते हैं.

Trending news