Car Mileage: क्या AC बंद करके शीशे खोलने पर कार ज्यादा माइलेज देती है? ज्यादातर लोगों को नहीं पता सच
Advertisement
trendingNow11661681

Car Mileage: क्या AC बंद करके शीशे खोलने पर कार ज्यादा माइलेज देती है? ज्यादातर लोगों को नहीं पता सच

Car Mileage Tips: आपने देखा होगा कि कई लोग AC बंद करके गाड़ी चलाते हैं,  उनको लगता है कि इससे पेट्रोल या डीजल (जो भी फ्यूल वह इस्तेमाल करते हैं) कम खर्च होगा. लेकिन क्या यह सच है. चलिए, इसी के बारे में बात करते हैं.

Car Mileage: क्या AC बंद करके शीशे खोलने पर कार ज्यादा माइलेज देती है? ज्यादातर लोगों को नहीं पता सच

Car Mileage With AC Off & Windows Down: आपने देखा होगा कि कई लोग AC बंद करके गाड़ी चलाते हैं,  उनको लगता है कि इससे पेट्रोल या डीजल (जो भी फ्यूल वह इस्तेमाल करते हैं) कम खर्च होगा. लेकिन, जब वह गर्मियों में शाम या सुबह के समय AC बंद करके कार चलाते हैं, तो केबिन को ठंडा करने के लिए कार के शीशे खोल लेते हैं, उन्हें लगता है कि इससे उनका फ्यूल बच रहा है लेकिन क्या यह सच है. चलिए, इसी के बारे में बात करते हैं. 

AC बंद करने पर फ्यूल कम खर्च होगा
यह सही है कि AC बंद करने पर फ्यूल कम खर्च होता है क्योंकि कार का एसी भी उसी पावर से चलता है, जो इंजन जनरेट कर सकता है. यानी,  कहीं ना कहीं एसी को मिलने वाली पावर भी बर्निंग फ्यूल से ही आती है. अब अगर आप एसी को बंद कर देंगे तो फ्यूल कम बर्न होगा क्योंकि जो पावर एसी चलने के लिए चाहिए थी, वह अब खर्च नहीं हो रही है. लेकिन, जैसी ही आप कार के शीशे खोलते हैं, पूरा खेल पलट जाता है.

शीशे खोलकर कार चलाई तो क्या होगा?
यहां तक यह तो स्पष्ट हो गया कि AC बंद करके कार चलाने पर फ्यूल कम खर्च होता है, फ्यूल कम खर्च होगा तो बचे हुए फ्यूल में कार और ज्यादा चल सकेगी. यानी, उसका माइलेज बढ़ गया. लेकिन, अगर आप कार के शीशे खोल देंगे तो उसके एयरोडायनेमिक्स बिगड़ जाएंगे. कार को इस तरीके से डिजाइन किया जाता है कि वह अपनी मैक्सिमम एफिशिएंसी से हवा को चीरते हुए जाए और कम से कम हिंडरेंस (Hindrance) हो.

लेकिन, शीशे खुलते ही बाहर की हवा के केबिन में अंदर घुसने लगती है, जिससे ज्यादा हिंडरेंस पैदा होता है और कार अपनी मैक्सिमम एफिशिएंसी पर हवा को नहीं चीर पाती है. इससे उसके एयरोडायनेमिक्स बिगड़ जाते हैं. अब कार को आगे चलने के लिए ज़्यादा पावर की ज़रूरत होगी. ऐसे में इंजन ज्यादा फ्यूल बर्न करके ज़्यादा पावर जनरेट करता है. अब क्योंकि फ्यूल ज्यादा बर्न हो रहा होगा तो स्वाभाविक है कि माइलेज घट जाएगा.

ना करें ये गलती
कुल मिलाकर अगर आप AC बंद करके कार चलाते हैं और कार के शीशे बंद रखते हैं, तब आपको थोड़ा सा ज़्यादा माइलेज मिलता है लेकिन अगर आप AC बंद कर देते हैं और कार के शीशे खोल देते हैं, तो आपको ज़्यादा माइलेज मिलने के बजाय हो सकता है कि कम माइलेज मिले. इसलिए, कार के शीशे खोलकर ड्राइव करने की गलती कभी न करें.

Maruti Baleno CNG का खेल खत्म! Tata कल लॉन्च करेगी ये धांसू CNG कार
Indians को भा गईं ये 10 कारें; अब इन्हें ही खरीद रहे लोग! देखें पूरी लिस्ट
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Honda ने कस ली कमर, जल्द लॉन्च करेगी Activa Electric
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
KTM ने चुपके से लॉन्च कर दी ये तूफानी बाइक, पहाड़ों पर दौड़ती है चीते की तरह!
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news