Car AC Tips: क्या AC की Fan Speed कार का माइलेज कम करती है? जान लीजिए सच
Advertisement

Car AC Tips: क्या AC की Fan Speed कार का माइलेज कम करती है? जान लीजिए सच

Car AC Fan Speed: हम सभी जानते हैं कि कार के एसी इस्तेमाल करने से माइलेज गिर जाता है. लेकिन ऐसे में लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्या एसी की स्पीड कम या ज्यादा करने से भी गाड़ी के माइलेज पर कोई फर्क पड़ता है?

Car AC Tips: क्या AC की Fan Speed कार का माइलेज कम करती है? जान लीजिए सच

AC Fan Speed and Car Mileage: गर्मी के समय में बिना AC चलाएं आप कार में सफर नहीं कर सकते. लेकिन जैसे ही आप कार का एसी स्टार्ट करते हैं तो पहली चीज जो दिमाग में आती है वह माइलेज (Mileage) है. हम सभी जानते हैं कि कार के एसी इस्तेमाल करने से माइलेज गिर जाता है. लेकिन ऐसे में लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्या एसी की स्पीड कम या ज्यादा करने से भी गाड़ी के माइलेज पर कोई फर्क पड़ता है? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं.

AC की Fan Speed कार का माइलेज कम करती है? 
दरअसल कार का एसी सीधे तौर पर इंजन से जुड़ा होता है. यानी एसी का इस्तेमाल करने के लिए आपको काम ही स्टार्ट करनी पड़ेगी.  लेकिन एसी का फैन बैटरी से जुड़ा होता है. ऐसे में फैन स्पीड को कम या ज्यादा करने से आपकी गाड़ी की परफॉर्मेंस या फ्यूल इकोनामी पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. यानी आपने अगर AC को ऑन कर लिया है, तब आप मैक्सीमम स्पीड पर इसे चलाकर टेंशन फ्री रह सकते हैं. 

AC के साथ माइलेज बढ़ाने के टिप्स
1. कार स्टार्ट करने के बाद तुरंत एसी ऑन न करें. पहले दरवाजों या विंडो को खोलने और गर्म हवा को बाहर निकलने दे.  ऐसा करने से कार के AC केबिन ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी. 

2. AC का इस्तेमाल करते समय री-सर्कुलेशन का बटन जरूर दबा लें. इस बटन को दबाने से कार बाहर से हवा लेना बंद कर देती है और केबिन में मौजूद हवा को ही लगातार ठंडी करती रहती है.

3. कार को धूप में खड़ा करने से बचना चाहिए. हो सके तो इसे छांव में पार्क करें. या फिर विंडो सन-शेड का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से कार ज्यादा गर्म नहीं होगी और AC को केबिन ठंडा करने में कम मेहनत करनी होगी. 

 

Trending news