99% कार मालिकों को नहीं पता क्या है Hydroplaning, ये बन सकती है मौत का कारण, रहे सावधान!
Advertisement
trendingNow11710435

99% कार मालिकों को नहीं पता क्या है Hydroplaning, ये बन सकती है मौत का कारण, रहे सावधान!

Hydroplaning: ज्यादातर कार मालिकों को यह पता ही नहीं होगा कि Hydroplaning क्या है. दरअसल, जब आप रोड पर भरे पानी के ऊपर से व्हीकल को निकालते हैं तब हाइड्रोप्लानिंग (Hydroplaning) होती है.

99% कार मालिकों को नहीं पता क्या है Hydroplaning, ये बन सकती है मौत का कारण, रहे सावधान!

How To Avoid Hydroplaning: ज्यादातर कार मालिकों को यह पता ही नहीं होगा कि Hydroplaning क्या है. दरअसल, जब आप रोड पर भरे पानी के ऊपर से व्हीकल को निकालते हैं तब हाइड्रोप्लानिंग (Hydroplaning) होती है. जब आपके वाहन के टायर सड़क की सतह से अपनी पकड़ खो देते हैं और सड़क के ऊपर पड़े पानी पर चलते हैं तो उसे हाइड्रोप्लानिंग कहते हैं. और, ज्यादा आसान शब्दों में कहें तो जब कार के टायर्स और सड़क के बीच सीधा संपर्क ना रहे बल्कि इनके बीच में पानी आ जाए और टायर पानी पर चलने लगें. इसे हाइड्रोप्लानिंग कहते हैं.

खतरनाक होती है हाइड्रोप्लानिंग
हाइड्रोप्लेनिंग काफी खतरनाक होती है. इससे ड्राइवर का स्टीयरिंग से कंट्रोल घट जाता है, इसके साथ ही ब्रेक की क्षमता भी कम हो जाती है. अब जह ड्राइवर का कार पर कंट्रोल नहीं होगा, तो हादसा हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है कि कंट्रोल बनाए रखने के लिए टायर को जितने फ्रिक्शन (रोड से मिलने वाले) की जरूरत होती है, वह नहीं मिल पाता है. हाइड्रोप्लानिंग में रोड कंडीशन, व्हीकल स्पीड, ट्रेड डेप्थ और व्हीकल का वजन आदि का अहम योगदान होता है.

हाइड्रोप्लानिंग से कैसे बचें?
हाइड्रोप्लानिंग से बचा जा सकता है. इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना है, जैसे कि अगर सड़क गीली हो और पानी भरा हो तो कार की स्पीड को कम रखें ताकि आपका कार पर कंट्रोल बना रहे. इसके अलावा, क्रूज कंट्रोल से बचें. अगर सड़क गीली हो और पानी भरा हो या फिर आगे पानी भरा हुआ मिलने की संभावना हो तो क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल न करें. कार का कंट्रोल मैनुअल रूप से अपने पास रखें और सड़क पर ध्यान दे सकें.

कई बार लोग सड़क पर पानी भरो हुआ देखकर मस्ती के लिए उसके ऊपर से कार निकालते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. हाइड्रोप्लानिंग से बचना है तो कार को सड़क पर भरे हुए पानी से बचाकर निकालें. इनके अलावा, ऑल टेरेन और ऑल सीजन टायर्स ज्यादा बेहतर तरीके से हाइड्रोप्लानिंग से बच पाते हैं, तो वाहन में उनका भी इस्तेमाल करके इससे बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news