Car Tips: कार में फंस जाएं तो भी इस शीशे को न तोड़ें! ये हैं इसके दो कारण
Advertisement

Car Tips: कार में फंस जाएं तो भी इस शीशे को न तोड़ें! ये हैं इसके दो कारण

Car Tips: कई बार ऐसा होता है कि लोग कार के अंदर फंस जाते हैं. अगर आपके सामने कभी ऐसी इमरजेंसी सिचुएशन आई है तो आपको पता होगा कि इसे कैसे हैंडल करना और कार से बाहर निकलना है.

Car Tips: कार में फंस जाएं तो भी इस शीशे को न तोड़ें! ये हैं इसके दो कारण

Car Care Tips: कई बार ऐसा होता है कि लोग कार के अंदर फंस जाते हैं. अगर आपके सामने कभी ऐसी इमरजेंसी सिचुएशन आई है तो आपको पता होगा कि इसे कैसे हैंडल करना और कार से बाहर निकलना है. लेकिन, अगर आपने कभी ऐसी सिचुएशन को फेस नहीं किया है तो शायद आप इस बारे में ना जानते हों. हालांकि, अगर कोई कभी कार के अंदर फंस जाएं तो सबसे पहले किसी भी व्यक्ति के मन में यही ख्याल आएगा कि वह कार के शीशे तोड़े और उसे बाहर निकल जाए. यह सही भी है, अगर आपकी कार के डोर लॉक हो गए हैं तो आप कार के शीशे तोड़कर बाहर निकल सकते हैं. 

लेकिन, क्या आपने यह सोचा कि कार के कौनसे शीशे को तोड़ना चाहिए और कौनसे शीशे को नहीं तोड़ना चाहिए. यह भी समझने की जरूरत है. अगर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है तब तो बात अलग है लेकिन अगर आपके पास ऑप्शन है तो कार की विंडशील्ड को कभी नहीं तोड़ना चाहिए. उसके अलावा, आप साइड वाले शीशों में से किसी भी शीशे को तोड़ सकते हैं. इसके 2 बड़े कारण हैं.

मजबूती

कार की विंडशील्ड को इस तरीके से बनाया जाता है कि वह कार में दिए गए साइड वाले शीशों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है. ऐसे में अगर आप इमरजेंसी के दौरान कार की विंडशील्ड को तोड़कर बाहर निकलना चाहेंगे तो यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल रहेगा जबकि आप साइड वाले शीशों को आसानी से तोड़ सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं. इसीलिए, इमरजेंसी में विंडशील्ड को तोड़ने के विकल्प से पहले साइड वाले शीशे को तोड़कर बाहर निकालने की कोशिश करें.

कीमत

इसके अलावा, शीशे की कीमत का भी फर्क है. विंडशील्ड ज्यादा महंगी आती है जबकि कार के साइड वाले शीशे, विंडशील्ड की तुलना में सस्ते होते हैं. तो जब आप साइड वाले शीशे को तोड़कर बाहर निकलेंगे तो बाद में नया शीशा लगवाने का खर्च कम आएगा जबकि अगर आप विंडशील्ड को तोड़कर बाहर निकलेंगे तो नई विंडशील्ड लगवाने का खर्च ज्यादा आएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news