Automatic car: क्यों और कौन लोग न खरीदें ऑटोमेटिक गियर वाली कार? पढ़ने के बाद ही लें फैसला
Advertisement
trendingNow11691113

Automatic car: क्यों और कौन लोग न खरीदें ऑटोमेटिक गियर वाली कार? पढ़ने के बाद ही लें फैसला

Disadvantages of Automatic car: इन कारों को चलाना आसान होता है, क्योंकि ड्राइवर को गियर चेंज करने की जरूरत नहीं होती है. यह विशेष रूप से ऐसे शहरों के लिए उपयुक्त होती हैं जहां प्रतिदिन ट्राफिक में बहुत देर तक खड़े रहना पड़ता है. हालांकि इन्हें खरीदने के कुछ नुकसान भी हैं. 

Automatic car: क्यों और कौन लोग न खरीदें ऑटोमेटिक गियर वाली कार? पढ़ने के बाद ही लें फैसला

Automatic car Vs Manual Car: ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (Automatic Gearbox Car) वाली कारें आजकल एक लोकप्रिय विकल्प हैं. इन कारों को चलाना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसमें गियर खुद से बदलते हैं. ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार को खरीदने का मुख्य फायदा उन लोगों के लिए है जो ट्रैफ़िक में बहुत समय बिताते हैं. यह आसानी से चलती है जिससे लोग लंबी यात्रा पर बिना थकान के अपने मंजिल तक पहुंच सकते हैं. इन कारों को चलाना आसान होता है, क्योंकि ड्राइवर को गियर चेंज करने की जरूरत नहीं होती है. यह विशेष रूप से शहरों में जहां प्रतिदिन ट्राफिक में बहुत देर तक खड़े रहना पड़ता है, के लिए उपयुक्त होती हैं. हालांकि इन्हें खरीदने के कुछ नुकसान भी हैं. 

1. कीमत में महंगी
ऑटोमैटिक कारों का रखरखाव का खर्च मैनुअल कार के मुकाबले काफी ज्यादा होता है. इसके अलावा, ऑटोमैटिक कारें मैन्युअल कारों की तुलना में महंगी भी होती हैं.

2. चलाने का अलग है तरीका
आपको बता दें कि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की कार को चलाने का तरीका मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार से अलग होता है. यहां आपको दो नहीं, सिर्फ एक पांव का इस्तेमाल करना होता है. ऐसे में अगर आप लंबे समय से मैनुअल कार चलाते आए हैं तो आपको ऐसी कार खरीदने से पहले इसे चलाना सीख लेना चाहिए. 

3. माइलेज भी कम
ऑटोमैटिक गियर बॉक्स वाली कारें लंबी यात्राओं के लिए अधिक उपयुक्त नहीं होती हैं. इन कारों की माइलेज कम होती है, जिसके कारण इन्हें लंबी यात्राओं के लिए अधिक फ्यूल की जरूरत होती है.

4. परफॉर्मेंस
ऑटोमैटिक कारें अपने हिसाब से गियर बदलती हैं, यानी इन कारों पर आपका ज्यादा कंट्रोल नहीं होता. लेकिन अगर आप अपनी कार से ज्यादा परफॉर्मेंस चाहते हैं तो मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार ज्यादा बेहतर ऑप्शन है. 

 

Trending news