CNG कार चलाने वाले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना कभी भी हो सकता है हादसा!
Advertisement

CNG कार चलाने वाले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना कभी भी हो सकता है हादसा!

Car Care Tips: अगर आप सीएनजी कार इस्तेमाल करते हैं तो आपको कार की देखभाल करने को लेकर अच्छी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि आपको किन बातों से सावधान रहना है.

CNG कार चलाने वाले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना कभी भी हो सकता है हादसा!

CNG Car Care Tips: अगर आप सीएनजी कार इस्तेमाल करते हैं तो आपको कार की देखभाल करने को लेकर अच्छी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि आपको किन बातों से सावधान रहना है. दरअसल, अगर कार में सीएनजी किट लगी हो तो कई बातों को लेकर सावधान रहने की जरूरत होती है वरना लापरवाही होने पर आग भी लग सकती है, जिससे कार में बैठे लोगों की जान को खतरा हो सकता है.

1- रेगुलर टेस्टिंग

कार की सीएनजी किट की हर साल किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर टेस्टिंग कराएं. टूट-फूट के कारण होने वाले किसी भी प्रकार के रिसाव या क्षति की जांच कराएं. समय पर सर्विस कराएं. एयर फिल्टर, फिल्टर कार्ट्रिज और लो-प्रेशर फिल्टर को साफ करवाएं या जरूरत पड़ने पर बदलवाएं. 

2- स्पार्क प्लग चेक कराएं

थ्रॉटल बॉडी और अपने सीएनजी सिस्टम के अन्य हिस्सों की भी जांच कराएं और सुनिश्चित करें कि वह अच्छी स्थिति में हों. सीएनजी कार के स्पार्क प्लग की नियमित रूप से जांच कराते रहें और उसे साफ रखें. यह जरूरी होता है. जरूरत पड़े तो इसे बदलवा लें. दरअसल, यह जल्दी खराब हो जाता है.

3- सीएनजी टैंक की जांच

अपने सीएनजी टैंक का नियमित रूप से किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर टेस्ट करवाएं. क्षति, जंग या दरार पड़ने की स्थिति में टैंक को बदलवा लें. इसके वाल्वों को भी नियमित रूप से बदलवाते रहें. टैंक को ज्यादा न भरें. गर्मियों के दौरान दो-तिहाई क्षमता तक ही भरें. टैंक की एक्सपायरी डेट के बाद उसका इस्तेमाल न करें.

4- अन्य जरूरी बातें

जिन कारों में सीएनजी किट लगी हो, उन्हें छाया में पार्क करें. कार में बैठकर धूम्रपान न करें. अगर किसी कारण सीएनजी लीक हो रही होगी, तो धूम्रपान से आग लग जाएगी. इसके अलावा, सीएनजी भरवाते समय कार को बंद रखें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news