Car Tips: धूप से होता है कार को बहुत नुकसान, इन टिप्स को फॉलो करके बचें
Advertisement
trendingNow11311840

Car Tips: धूप से होता है कार को बहुत नुकसान, इन टिप्स को फॉलो करके बचें

Protect Car From UV Rays: क्या आपने कभी सोचा है कि तेज धूप का आपकी कार पर क्या असर हो सकता है? अगर नहीं सोचा तो आज जान लीजिए. दरअसल, तेज धूप आपकी कार पर बुरा प्रभाव डाल सकती है क्योंकि धूप में UV Rays होती हैं, जो आपकी कार के पेंट के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

Car Tips: धूप से होता है कार को बहुत नुकसान, इन टिप्स को फॉलो करके बचें

Protect Car From Sun Light: क्या आपने कभी सोचा है कि तेज धूप का आपकी कार पर क्या असर हो सकता है? अगर नहीं सोचा तो आज जान लीजिए. दरअसल, तेज धूप आपकी कार पर बुरा प्रभाव डाल सकती है क्योंकि धूप में UV Rays होती हैं, जो आपकी कार के पेंट के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. यह UV Rays आपकी कार के पेंट को फेड कर सकती है यानी उसे फीका कर सकती हैं, जिससे आपकी कार के पेंट की साइन चली जाएगी, फिर भले ही आपने कितनी भी महंगी कार क्यों ना खरीदी हो.

इसके अलावा, अगर आप अपनी कार को धूप में पार्क करते हैं तो आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि जब आप कार को थोड़ी देर बाद खोलते हैं, तो उसके अंदर से गैस बाहर निकलती है. इससे भी आपकी कार को खतरा हो सकता है. अगर इस गैस की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो आपकी कार के शीशे चटक सकते हैं, जिन्हें आपको बदलवाने में हजारों रुपए का खर्चा उठाना पड़ सकता है.

इन टिप्स को फॉलो करके नुकसान से बचें

1- जब भी कार को पार्क करें तो कोशिश करें कि जहां आप कार खड़ी कर रहे हैं, वहां छाया हो. ओपन पार्किंग का इस्तेमाल न करें. ऐसी जगह कार कार को पार्क करें, जहां छाया हो. इससे आपको कार को पेंट भी फेड होने से बचेगा और कार बंद होने के दौरान उसके अंदर बनने वाली गैस (जो गर्मी या धूप के कारण बनती है) नहीं बनेगी या फिर कम मात्रा में बनेगी.

2- अगर छाया वाली जगह पार्किंग के लिए नहीं मिलती है और कार को धूप में ही पार्क करना पड़ता है, तो कार पर कवर डालें और कार का कोशिश शीशा थोड़ा सा खुला छोड़ दे, जिससे कार के अंदर जो गैस बनेगी, वह बाहर निकलती रहे. इससे शीशों के चटकने का खतरा कम होगा. इसके साथ ही, कार पर कवर होने के कार धूप से पेंट भी खराब नहीं होगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news