Maruti की यह कार बिक रही धड़ाधड़, कीमत 8.29 लाख, फिर भी Tata-Hyundai के आगे पस्त!
Advertisement
trendingNow11744643

Maruti की यह कार बिक रही धड़ाधड़, कीमत 8.29 लाख, फिर भी Tata-Hyundai के आगे पस्त!

Maruti Car Sales: मारुति सुजुकी बलेनो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. कंपनी की एक और कार है, जिसने जबर्दस्त बिक्री दर्ज की है, इसके बावजूद यह टाटा और हुंडई की कारों के आगे पस्त हो गई. 

 

Maruti की यह कार बिक रही धड़ाधड़, कीमत 8.29 लाख, फिर भी Tata-Hyundai के आगे पस्त!

Best Selling SUV: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने मई 2023 में 1,43,708 पैसेंजर व्हीकल की बिक्री की है. इसके साथ कंपनी ने 15.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. मारुति सुजुकी बलेनो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. इसकी 18 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं. इसी तरह मारुति सुजुकी स्विफ्ट और मारुति सुजुकी वैगनआर दूसरे और तीसरे पायदान पर रही है. इसी तरह कंपनी की एक और कार है, जिसने जबर्दस्त बिक्री दर्ज की है, इसके बावजूद यह टाटा और हुंडई की कारों के आगे पस्त हो गई. 

यहां हम मारुति सुजुकी ब्रेजा की बात कर रहे हैं. मारुति ब्रेजा की मई महीने में 13,398 यूनिट्स की बिक्री हुई है. जबकि एक साल पहले यानी मई 2022 में 10,312 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. इस प्रकार मारुति ब्रेजा ने बिक्री में 30 फीसदी की ईयरली ग्रोथ दर्ज की है. इतनी शानदार बिक्री के बाद में यह टाटा-हुंडई से कैसे हार गई, आइए समझते हैं.  

दरअसल, मारुति ब्रेजा मई में पहली या दूसरी नहीं, तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. पहले पायदान पर हुंडई क्रेटा ने अपना कब्जा जमाया है. क्रेटा की मई महीने में 14,449 यूनिट्स की बिक्री हुई और इसने 32 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. इसी प्रकार दूसरे पायदान पर टाटा नेक्सॉन रही है. नेक्सॉन की मई महीने में 14,423 यूनिट्स की बिक्री हुई और इसकी बिक्री में 1 फीसदी की गिरावट हुई. 

Maruti Brezza की डिटेल्स
मारुति ब्रेज़ा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 14.14 लाख रुपये तक जाती है. नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा LXi, VXi, ZXi और ZXi (O) सहित चार वेरिएंट में उपलब्ध है. Maruti Suzuki Brezza में 1.5-लीटर K12C पेट्रोल इंजन है जो 103bhp और 138Nm का टार्क पैदा करता है. इस मोटर को छह-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

Trending news