Car Mileage Tips: आसमान छू लेगा आपकी कार का माइलेज, अपनाकर देखें ये 5 आसान टिप्स
Advertisement

Car Mileage Tips: आसमान छू लेगा आपकी कार का माइलेज, अपनाकर देखें ये 5 आसान टिप्स

Tips to increase car mileage: कार का माइलेज वाहन के इंजन पर तो निर्भर करता ही है, आप भी कुछ तरीकों से इसके माइलेज में बड़ा अंतर ला सकते हैं. आपको हमारे बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो करना है

Car Mileage Tips: आसमान छू लेगा आपकी कार का माइलेज, अपनाकर देखें ये 5 आसान टिप्स

How to improve car mileage: भले ही आप 5 लाख की कार चलाते हों या 50 लाख की, हर कोई चाहता है कि उनकी कार जबर्दस्त माइलेज दे. कार का माइलेज वाहन के इंजन पर तो निर्भर करता ही है, आप भी कुछ तरीकों से इसके माइलेज में बड़ा अंतर ला सकते हैं. आपको हमारे बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो करना है और कार पहले के मुकाबले बेहतर फ्यूल इफिशिएंसी देने लग जाएगी. यहां हम आपको लिए 5 आसान टिप्स लेकर आए हैं. 

समय पर सर्विस:
कार को समय पर सर्विस करवाना न केवल इंजन के लिए बल्कि ब्रेक, सस्पेंशन और अन्य सिस्टमों के लिए भी बहुत जरूरी होता है. सर्विस के दौरान इन सिस्टमों की जांच की जाती है और उनमें कोई भी खराबी होने पर उसे ठीक कर दिया जाता है. इससे कार समय पर ठीक रहती है और उसका प्रदर्शन भी बेहतर होता है.

ओवरलोडिंग:
कार को ओवरलोड करना उसके इंजन और सिस्टम पर बुरा असर डालता है. इंजन पर अधिक लोड डालने से कार के माइलेज पर असर पड़ता है और यह फ्यूल की खपत भी बढ़ाता है. इसलिए, कार में सिर्फ निर्धारित सीटों पर ही बैठें और बूट में सामान रखने से बचें

टायर प्रेशर:
टायर प्रेशर की जांच करना और उसे सही स्तर पर रखना आपकी कार के लिए बहुत जरूरी है. अधिक प्रेशर वाले टायर से टायर के साइड वॉल और ट्रेड के बीच का फ्रिक्शन कम हो जाता है जो टायर की लाइफ को कम करता है. वहीं कम प्रेशर वाले टायर से माइलेज में कमी होती है और टायर बहुत जल्दी फट सकता है. इसलिए, नियमित अंतराल पर टायर प्रेशर की जांच करें और उसे सही स्तर पर रखें.

ओपन विंडो ड्राइविंगः
ड्राइविंग करते समय अपनी कार की खिड़कियों को खोलना बेहद खतरनाक होता है. इससे आपकी कार के इंजन पर ज़ोर पड़ता है और उसकी प्रदर्शन क्षमता पर असर पड़ता है. इसलिए, कार की खिड़कियों को खोल कर ड्राइव कभी भी नहीं करना चाहिए. यदि आप खोलना चाहते हैं तो इसे केवल डायगनली खोलें. इससे आपकी कार में एयर प्रेशर नहीं बनेगा और आपकी कार का माइलेज भी बेहतर रहेगा.

Trending news