Car Tips: रात में दिखेगा 'दिन'! कार की हेडलाइट चकाचक रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11962318

Car Tips: रात में दिखेगा 'दिन'! कार की हेडलाइट चकाचक रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Car Headlights: आपकी कार की हेडलाइट्स उसकी आंखों की तरह होती हैं, जिनकी सही ढंग से देखभाल करना जरूरी होता है. अगर आपकी कार की हेडलाइट्स सही नहीं होंगी तो आप सड़क को सही ढंग से देख नहीं पाएंगे, जिससे दुर्घटना हो सकती है.

Car headlight brightness tips

Car Headlight Tips: आपकी कार की हेडलाइट्स उसकी आंखों की तरह होती हैं, जिनकी सही ढंग से देखभाल करना जरूरी होता है. अगर आपकी कार की हेडलाइट्स सही नहीं होंगी तो आप सड़क को सही ढंग से देख नहीं पाएंगे, जिससे दुर्घटना हो सकती है. नाइट ड्राइविंग में हेडलाइट्स का सही होना बहुत जरूरी है. अच्छी हेडलाइट्स सड़क को बेहतर ढंग से देखने में मदद करती हैं. इससे दुर्घटनाओं की संभावना कम होती है. लेकिन, समय के साथ हेडलाइट्स की रोशनी कम होती जाती है. तो चलिए, आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें फॉलो करके आप हेडलाइट्स से अच्छी रोशनी पा सकते हैं.

रेगुलर हेडलाइट्स चेक

हेडलाइट्स को रेगुलर चेक करते रखना (हर कुछ दिनों के बाद) सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आपकी हेडलाइट्स किसी कारणवश डिम हो गई हैं या उसमें किसी तरह की कमी आ गई है, तो उन्हें तुरंत बदलना चाहिए. ध्यान रखें कि लो-बीम और हाई-बीम सही से काम कर रही हों.

हेडलाइट्स क्लीनिंग

हेडलाइट्स पर जमी धूल और गंदगी उसकी रोशनी को कम कर सकती है. इसलिए, हेडलाइट्स को रेगुलर साफ करें. इसके लिए सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, हेडलाइट्स को टूथब्रश से भी साफ कर सकते हैं, इसे भी कारगर माना जाता है.

हेडलाइट्स एलाइनमेंट

सही हेडलाइट्स एलाइनमेंट भी जरूरी है. इससे सड़क पर सही जगह रोशनी पहुंचती है. अगर हेडलाइट्स सही तरीके से एलाइन नहीं होगी तो राइट का थ्रो सड़क के किनारे या दूसरी गाड़ियों के ऊपर जाएगा. ऐसे में किसी मैकेनिक से हेडलाइट्स को एलाइन कराएं.

हेडलाइट बल्ब

समय के साथ हेडलाइट्स बल्ब खराब हो जाते हैं. जब भी ऐसा लगे कि बल्ब कम रोशनी दे रहा है तो उसे बदलवा लें. इसके साथ ही, हमेशा कार के लिए सही बल्ब का इस्तेमाल करें. सही बल्ब के बारे में आपको कार के मैनुअल में जानकारी मिल जाएगी.

हेडलाइट्स को धूप से बचाएं

हेडलाइट्स को धूप से नुकसान पहुंच सकत है. इसलिए, कोशिश करें कि कार को छाया में ही पार्क करें. धूप में कार पार्क करने से बचें. धूप की हानिकारण किरणें हेडलाइट्स की सरफेस को फेड करती हैं.

Trending news