CNG क्यों लगवानी? आपकी Petrol कार देगी धनाधन माइलेज, बस कर लें यह छोटी सी Setting
Advertisement

CNG क्यों लगवानी? आपकी Petrol कार देगी धनाधन माइलेज, बस कर लें यह छोटी सी Setting

Car Mileage Tips:  भारत में बहुत से लोग सीएनजी कार की तरफ रुख कर रहे हैं. सीएनजी कार (CNG Car) के साथ सबसे बड़ी समस्या है कि यह पेट्रोल गाड़ी के मुकाबले महंगी तो मिलती ही है, साथ ही आपको सीएनजी भराने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है.

CNG क्यों लगवानी? आपकी Petrol कार देगी धनाधन माइलेज, बस कर लें यह छोटी सी Setting

How to Increase Petrol Car Mileage: हम सभी चाहते हैं कि हमारी कार ज्यादा से ज्यादा माइलेज दे, ताकि हमारे तेल का खर्चा कम हो जाए. भारत में बहुत से लोग सीएनजी कार की तरफ रुख कर रहे हैं. सीएनजी कार (CNG Car) के साथ सबसे बड़ी समस्या है कि यह पेट्रोल गाड़ी के मुकाबले महंगी तो मिलती ही है, साथ ही आपको सीएनजी भराने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. लेकिन यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपनी पेट्रोल गाड़ी से ही सीएनजी कार जैसा माइलेज ले सकते हैं.

1. एक ही स्पीड पर ड्राइव करें: कार चलाते समय कोशिश करें कि आप एकसमान स्पीड को बनाए रखें, इससे ईंधन की खपत को कम करने में मदद मिल सकती है. अचानक स्पीड बढ़ाने और घटाने से बचें. ऐसा करने पर इंजन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है और तेल ज्यादा खर्च होता है.

2. टायर प्रेशर: अगर कार के टायर में कम हवा है, तो कार का माइलेज घट जाता है. इसलिए जब भी सफर पर निकलें तो पहले वाहन के टायर में हवा को चेक कर लें. हवा जरूरत से ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए, नहीं तो 

3. कार में वजन कम रखें: आपकी कार जितना ज्यादा वजन उठाएगी, वह उतना ही ज्यादा फ्यूल की खपत करेगी. अपनी कार से अनावश्यक सामान हटा दें. 

4. नियमित रूप से सर्विस करें: आपकी कार का नियमित रखरखाव इसे कुशलतापूर्वक चलाने में मदद कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आपकी कार ठीक से ट्यून है और इसके ऑइल व एयर फिल्टर साफ हैं.

5. बेवजह चालू न रखें: कई बार हम रेड लाइट या ऐसी ही जगहों पर कार को वेबजह लंबे समय तक चालू रखते हैं. अगर आपको लगता है कि आपको 30 सेकेंड से ज्यादा रुकना पड़ सकता है, तो इंजन बंद कर दें. 

6. सही ऑइल का प्रयोग करें: आपकी कार के लिए सही ऑइल का इस्तेमाल करने से माइलेज में सुधार हो सकता है. इसके लिए बेहतर होगा कि कार का यूजर मैनुअल पढ़ लें. 

7. ड्राइव प्लान करें: आप जिस रास्ते पर जाने की योजना बना रहे हैं, वहां ट्रैफ़िक से बचने और ड्राइविंग में लगने वाले समय को कम करने के लिए पहले से प्लानिंग कर लें. यह ईंधन की खपत को कम करने में मदद कर सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news