Car Tips: कार लेकर बाहर निकलने से पहले जरूर करें ये काम, वरना रास्ते में हो जाएंगे बहुत परेशान!
Advertisement
trendingNow11457838

Car Tips: कार लेकर बाहर निकलने से पहले जरूर करें ये काम, वरना रास्ते में हो जाएंगे बहुत परेशान!

Car Care: अगर आप कार से सफर करते हैं तो आपको कार से जुड़ी कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. कार से जुड़ी कुछ अच्छी आदतें आपके जीवन को आसान बना सकती हैं जबकि कुछ गलत आदतें आपको परेशानी में डाल सकती हैं.

Car Tips: कार लेकर बाहर निकलने से पहले जरूर करें ये काम, वरना रास्ते में हो जाएंगे बहुत परेशान!

Car Care Tips: अगर आप कार से सफर करते हैं तो आपको कार से जुड़ी कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. कार से जुड़ी कुछ अच्छी आदतें आपके जीवन को आसान बना सकती हैं जबकि कुछ गलत आदतें आपको परेशानी में डाल सकती हैं, जैसे- अगर आप कार लेकर घर से निकलने से पहले उसके टायर चेक नहीं करते, फ्यूल लेवल चेक नहीं करते या फिर वार्निंग लाइट चेक नहीं करते तो सफर में आपको परेशानी हो सकती है. इसीलिए, आपको कुछ अच्छी आदतें अपनानी चाहिए. क्या हैं ये अच्छी आदतें, चलिए बताते हैं.

कार टायर चेक करें

कार लेकर निकलने से पहले एक बार कार के टायर्स पर नजर जरूर मार लें. इससे आपको यह पता चलेगा कि आपकी कार के टायर ठीक हैं या नहीं, टायर में हवा कम तो नहीं है या फिर हवा निकल तो नहीं गई है. सफर शुरू करने से पहले आपको यह पता चल जाए तो अच्छी रहेगा. क्योंकि, अगर आप चायर में बिना हवा के कार लेकर चल दिए तो आपकी कार का टायर खराब हो सकता है और आपको टायर बदलवाना पड़ सकता है.

फ्यूल चेक करें

कार में बैठते ही एक बार फ्यूल मीटर पर नजर जरूर मार लें ताकि आपको यह अंदाजा हो सके कि आपकी कार में कितना फ्यूल है. इसे अपनी आदत बना लें ताकि जब भी आप अपनी कार में बैठे तो आपको फ्यूल का लेवल पता चल जाए. कई बार ऐसा होता है कि लोग जल्दी-जल्दी में फ्यूल रीफिल कराना भूल जाते हैं. इसीलिए, कोशिश करें कि जैसे ही आप कार में बैठकर देखें कि फ्यूल कम है तो पहले उसे रीफिल करा लें ताकि रास्ते में रुक कर खड़ा न होना पड़े.

वार्निंग लाइट चेक करें

कार में बैठते ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर अच्छे से नजर डालें और देखें कि कहीं कोई वार्निंग लाइट तो नहीं जल रही है. अगर किसी तरह की वार्निंग लाइट जल रही हो तो उसको ध्यान में रखते हुए तय करें कि आपको कार लेकर जानी है या फिर पहले मैकेनिक को दिखानी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindiअब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news