Car खरीदने वाले सावधान! ग्राहकों को ऐसे चूना लगा रही डीलरशिप, जानें ठगी से बचने का तरीका
Advertisement

Car खरीदने वाले सावधान! ग्राहकों को ऐसे चूना लगा रही डीलरशिप, जानें ठगी से बचने का तरीका

Car dealership cheating customers: जब कोई व्यक्ति कार खरीदने के लिए डीलरशिप पर जाता है, तो उन्हें पता होना चाहिए कि कार की एक्स-शोरूम कीमत ऑन-रोड कीमत से अलग है.एक्स-शोरूम कीमत में जब रोड टैक्स और बीमा जैसे प्रीमियम शामिल किए जाते हैं, तो यह ऑन रोड प्राइस कहलाता है. असली खेल बीमा के नाम पर होता है.

Car खरीदने वाले सावधान! ग्राहकों को ऐसे चूना लगा रही डीलरशिप, जानें ठगी से बचने का तरीका

Car Buying Tips: जब भी हम कार खरीदने जाते हैं, तो चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट मिल जाए. लेकिन कार डीलरशिप पर कई ऐसे तरीके हैं, जिनसे आपको चूना लगाया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे कार डीलरशिप इंश्योरेंस प्रीमियम के नाम पर ग्राहकों से ज्यादा पैसे कमाते हैं. जब कोई व्यक्ति कार खरीदने के लिए डीलरशिप पर जाता है, तो उन्हें पता होना चाहिए कि कार की एक्स-शोरूम कीमत ऑन-रोड कीमत से अलग है. एक्स-शोरूम कीमत में जब रोड टैक्स और बीमा जैसे प्रीमियम शामिल किए जाते हैं, तो यह ऑन रोड प्राइस कहलाता है. असली खेल बीमा के नाम पर होता है. लेकिन इसे समझने से पहले आपको जानना चाहिए कि कार बीमा में क्या-क्या आता है? 

कार इंश्योरेंस दो पार्ट में होता है - थर्ड-पार्टी बीमा और कॉम्प्रिहेंसिव बीमा. बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने थर्ड पार्टी बीमा के लिए एक राशि तय की है, जिसे कोई भी कंपनी ज्यादा या कम प्रीमियम पर नहीं दे सकती है. हालांकि, कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस के मामले में ऐसा नहीं है. IRDA ने कॉम्प्रिहेंसिव बीमा के लिए कोई राशि निर्धारित नहीं की है, और डीलरशिप अपना मार्जिन लागू करके इसे ग्राहक को बेचती है.  जिसका मतलब है कि ग्राहक को कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज के लिए ज्यादा भुगतान करना पड़ता है.

चूना लगने से ऐसे बचें
डीलरशिप की इस चालाकी से बचने के लिए ग्राहकों को कार खरीदते समय ऑनलाइन इंश्योरेंस प्रीमियम की जांच करनी चाहिए. यदि आपको लगता है कि ऑनलाइन बीमा सस्ता मिल रहा है, तो उन्हें डीलरशिप से कहना चाहिए कि वे अपने बीमा प्रीमियम को ऑनलाइन प्रीमियम के साथ मैच करें. अगर डीलरशिप ऐसा करने से मना करती है तो ग्राहक अपनी नई कार का ऑनलाइन बीमा भी करा सकते हैं. इससे उनका वह पैसा बचेगा जो डीलरशिप उनसे बीमा के नाम पर अतिरिक्त वसूल रही थी. इसलिए, ग्राहकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें सही जानकारी हो और कार डीलरशिप द्वारा चूना लगने से बचें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news