Car AC Tips: कार के अंदर आएगी मनाली वाली फीलिंग! इन टिप्स को अपनाया तो एसी करेगा धांसू कूलिंग
Advertisement
trendingNow11286788

Car AC Tips: कार के अंदर आएगी मनाली वाली फीलिंग! इन टिप्स को अपनाया तो एसी करेगा धांसू कूलिंग

Car AC Tips: देश के कई हिस्सों में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है. ऐसे में हो सकता है कि कुछ लोगों को कार की एसी (AC) से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़े. 

Car AC Tips: कार के अंदर आएगी मनाली वाली फीलिंग, इन टिप्स को अपनाया तो एसी करेगा धांसू कूलिंग

Car AC Care Tips: देश के कई हिस्सों में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है. ऐसे में हो सकता है कि कुछ लोगों को कार की एसी (AC) से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़े. बहुत ज्यादा गर्मी में कई बार कार का एसी अच्छे से कॉलिंग नहीं कर पाता है, जिससे लोगों को ड्राइव करने में परेशानी होती है. बिना एसी के कार ड्राइव करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि कार के अंदर गर्मी ज्यादा लगती है. इसका कारण होता है कि जब कार के शीशे बंद होते हैं तो एयर सरकुलेशन अच्छे से नहीं हो पाता और उसके अंदर की गर्मी अंदर ही बनी रहती है, जिससे कार में अंदर बैठे हुए व्यक्ति को ज्यादा गर्मी का एहसास होता है. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जो आपकी कार के एसी को अच्छे से कूलिंग करने में मदद करेंगे और आपको एक अच्छा अनुभव मिलेगा.

केबिन एसी एयर फिल्टर बदलवाएं

कार के केबिन में हवा खींची जाती है, जो एसी एयर फिल्टर से होते हुए केबिन में आती है. यह बाहरी हवा के साथ आने वाली धूल-मिट्टी को रोकता है और कार में साफ हवा भेजता है. लेकिन, जब यह बंद हो जाता है तो हवा अंदर नहीं आ पाती या फिर कम हवा अंदर आ पाती है, जिससे एसी की कूलिंग पर असर पड़ता है. ऐसे में एसी एयर फिल्टर का साफ रहना जरूरी है. इसीलिए, इसे नियमित रूप से बदलवाते रहें.

धीमी स्पीड पर ऑन करें AC

जब भी एसी ऑन करें तो पहले उसे धीमी स्पीड पर ही चलाएं. यह तरीका बेहतर कूलिंग में मदद करेगा. दरअसल, अगर आप शुरू में ही ब्लोअर को तेज स्पीड पर ले जाएंगे तो कार का एसी अंदर की ही गर्म हवा का इस्तेमाल करने लगेगा, जिससे कूलिंग कम होगी और देर से होगी. वहीं, अगर ब्लोअर धीमी स्पीड पर होगा तो कार का एसी, बाहर की ताजी हवा का इस्तेमाल करेगा, जिससे बेहतर कूलिंग करने में मदद मिलेगी.

रीसर्क्युलेशन मोड

जब कार का केबिन ठंडा होने लगे या आपके लगे कि अब काफी ठंडा हो गया है तो रीसर्क्युलेशन मोड ऑन कर दें. इसे ऑन करने से कार का एसी बाहरी हवा के इस्तेमाल को बंद कर देगा और कार के अंदर की ठंडी हवा को यूज करेगा. इससे कार के केबिन को और ज्यादा कूल करने में मदद मिलेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news