1, 2, 3 या 4... किस स्पीड पर रखें Car AC? माइलेज पर कितना फर्क पड़ेगा? समझें गणित
Advertisement

1, 2, 3 या 4... किस स्पीड पर रखें Car AC? माइलेज पर कितना फर्क पड़ेगा? समझें गणित

Car AC Tips: आपने ध्यान दिया होगा कि अक्सर कारों में स्विच दिया जाता है, जिस पर 1, 2, 3 और 4 जैसी संख्याएं लिखी होती हैं. कई लोगों को यह समझने में कन्फ्यूजन हो सकता है कि एयर फ्लो कंट्रोल करने वाले इस स्विच को किस संख्या पर रखना चाहिए.

1, 2, 3 या 4... किस स्पीड पर रखें Car AC? माइलेज पर कितना फर्क पड़ेगा? समझें गणित

Car AC Facts: कार एसी इस्तेमाल को लेकर अभी भी लोगों में काफी कनफ्यूजन बना हुआ है. कार में AC चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है, यह हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या AC की स्पीड बढ़ाने या घटाने से भी माइलेज कम या ज्यादा हो सकता है? आपने ध्यान दिया होगा कि अक्सर कारों में स्विच दिया जाता है, जिस पर 1, 2, 3 और 4 जैसी संख्याएं लिखी होती हैं. जब आप इसे 1 से 4 की ओर घुमाते हैं, तो वहां से आने वाली हवा तेज हो जाती है और जब आप इसे 4 से 1 की ओर घुमाते हैं, तो एयर फ्लो कम होने लगता है. फिर, अगर आप इसे 0 पर रख देंगे, तो एयर फ्लो बंद हो जाएगा.

इसलिए, कई लोगों को यह समझने में कन्फ्यूजन हो सकता है कि एयर फ्लो कंट्रोल करने वाले इस स्विच को किस संख्या पर रखना चाहिए. आपको बताना चाहेंगे कि यह स्विच ब्लोअर कोंट्रोल करता है. केबिन में हवा पहुंचाने के लिए एक ब्लोअर मोटर दिया जाता है, जो फैन के माध्यम से हवा अंदर तक पहुंचाता है. यह किसी भी स्पीड पर चलने से कार के माइलेज पर कोई असर नहीं होता है.

ब्लोअर बहुत कम पावर पर चलता है और इसे चलाने के लिए बैटरी का उपयोग होता है. इसलिए आप इसे अपनी पसंद के अनुसार किसी भी स्पीड पर सेट कर सकते हैं. अगर कार में अधिक लोग हों और गर्मी अधिक हो, तो आप इसे 4 पर भी सेट कर सकते हैं; वर्ना सामान्यतः 2 पर भी यह काफी ठीक हवा प्रदान करता है, अगर इसमें कोई खराबी नहीं है. इसकी स्पीड से माइलेज पर फर्क नहीं पता होता है.

कार का माइलेज एसी ऑन होने से प्रभावित होता है क्योंकि एसी को चलाने के लिए इंजन का उपयोग होता है. एसी का कंप्रेसर इंजन से बेल्ट के माध्यम से जुड़ा होता है और जब इंजन चलता है, तभी एसी कंप्रेसर चलता है. ऐसे में, एसी कंप्रेसर को चलाने से इंजन पर दबाव बढ़ता है और फ्यूल की खपत बढ़ती है. यदि एसी सबसे कम टेम्परेचर पर सेट होगी, जो सबसे अधिक ठंडा करेगा, तो कंप्रेसर अधिक पावर खपत करेगा, जिससे इंजन पर दबाव बढ़ेगा और फ्यूल खपत बढ़ेगी.

Trending news