Car AC फुल स्पीड पर चलाकर भी नहीं घटेगा माइलेज, 99% लोगों को नहीं पता ये सच्चाई
Advertisement

Car AC फुल स्पीड पर चलाकर भी नहीं घटेगा माइलेज, 99% लोगों को नहीं पता ये सच्चाई

Car AC Tips: यह सत्य है कि AC का इस्तेमाल करने से माइलेज में कमी आती है, लेकिन क्या AC की फैन स्पीड कम या ज्यादा करने से भी कार के माइलेज पर कोई असर पड़ता है? इस सवाल का जवाब हम यहां देने जा रहे हैं.

Car AC फुल स्पीड पर चलाकर भी नहीं घटेगा माइलेज, 99% लोगों को नहीं पता ये सच्चाई

AC Fan Speed and Car Mileage: घर हो या कार, गर्मियों में बिना AC के रहना असंभव होता है. लेकिन जैसे ही आप अपनी कार के AC को चालू करते हैं, तब आपके मन में सबसे पहला सवाल होता है कि क्या AC की वजह से कार का माइलेज कम होता है. यह सत्य है कि AC का इस्तेमाल करने से माइलेज में कमी आती है, लेकिन क्या AC की फैन स्पीड कम या ज्यादा करने से भी कार के माइलेज पर कोई असर पड़ता है? इस सवाल का जवाब हम यहां देने जा रहे हैं.

क्या AC की फैन स्पीड कम करने से कार का माइलेज कम होता है?
फैक्ट यह है कि कार का AC इंजन से सीधे जुड़ा होता है. इसलिए, AC का उपयोग करने के लिए आपको इंजन को चालू करना होगा. लेकिन AC की फैन बैटरी से जुड़ी होती है. इसलिए, आपकी कार की प्रदर्शन या फ्यूल इकोनॉमी पर फैन स्पीड कम या अधिक करने का कोई असर नहीं पड़ता है. अगर आपने AC ऑन कर लिया है तो आप फैन स्पीड को मैक्सिमम या कम करके टेंशन फ्री रह सकते हैं.

AC के साथ माइलेज बढ़ाने के टिप्स:
कार स्टार्ट करने के बाद तुरंत AC ऑन न करें. पहले दरवाजों या विंडो को खोलकर गर्म हवा बाहर निकालने दें. यह कार के AC को केबिन को ठंडा करने के लिए अधिक मेहनत करने से बचाता है.

AC का इस्तेमाल करते समय री-सर्कुलेशन का बटन जरूर दबाएं. इससे कार बाहर से हवा नहीं लेती है और केबिन में मौजूद हवा को ठंडा रखती है.

कार को धूप में खड़ा न करें. हो सके तो इसे छांव में पार्क करें या फिर विंडो सन-शेड का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से कार ज्यादा गर्म नहीं होगी और AC को केबिन को ठंडा करने में कम मेहनत करनी होगी.

Trending news