क्या Car Insurance से इंजन सही कराया जा सकता है? आज दूर कर लें गलतफहमी
Advertisement
trendingNow11820013

क्या Car Insurance से इंजन सही कराया जा सकता है? आज दूर कर लें गलतफहमी

Car Engine Repair: भारत में कार इंश्योरेंस आमतौर पर दुर्घटनाओं, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं के कारण वाहन को हुए नुकसान को कवर करता है. लेकिन, क्या इंजन फेलियर को भी कार इंश्योरेंस से कवर किया जाता है? 

क्या Car Insurance से इंजन सही कराया जा सकता है? आज दूर कर लें गलतफहमी

Car Engine Cover In Insurance: भारत में कार इंश्योरेंस आमतौर पर दुर्घटनाओं, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं के कारण वाहन को हुए नुकसान को कवर करता है. लेकिन, क्या इंजन फेलियर को भी कार इंश्योरेंस से कवर किया जाता है? यानी, क्या इंजन फेल होने पर इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं? इसका जवाब है- हां, कार इंश्योरेंस से इंजन सही कराया जा सकता है.

हालांकि, इंजन फेलियर को कवर किया जाएगा या नहीं, यह स्पेसिपिक पॉलिसी पर निर्भर करता है. कुछ पॉलिसियों में मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रेकडाउन को कवर करने के लिए अलग से क्लॉज हो सकता है, जिसमें इंजन फेलियर का क्लेम किया जा सकता है. लेकिन, बहुस सी पॉलिसियां इंजन फेलियर या इजन में होने वाली रेगुलर टूट-फूट को कवर नहीं करती हैं. 

ऐसे में इसके लिए इंश्योरेंस लेते समय ध्यान रखना होता है. कार इंश्योरेंस में कई तरह के कवरेज होते हैं, जिनमें इंजन प्रोटेक्शन कवर भी होता है लेकिन आमतौर पर यह 'एड ऑन कवर' के रूप में लिया जाता है. इसीलिए, अगर इंश्योरेंस पॉलिसी को सावधानीपूर्वक पढ़ें और अगर आपको लगे कि इंजन प्रोटेक्शन कवर जरूरी है तो इसे पॉलिसी में जुड़वा लें.

यह कवरेज इंजन में होने वाली किसी भी तरह की खराबी को कवर करता है, फिर वह चाहे किसी दुर्घटना के कारण हो या सामान्य टूट-फूट के कारण हो. इंजन प्रोटेक्शन कवर होने पर आप इंजन में आई संभवत: किसी भी प्रकार की खराबी के लिए क्लेम कर सकते हैं. फिर, इंश्योरेंस कंपनी आपके क्लेम को चेक करेगी और ही पाए जाने इंजन की मरम्मत या बदलने का खर्च देगी.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news