Toll Tax Price: Long Drive पर जाने से पहले जरूर Calculate करें पूरा Toll Tax, कहीं कम न पड़ जाए Cash
Advertisement
trendingNow11278744

Toll Tax Price: Long Drive पर जाने से पहले जरूर Calculate करें पूरा Toll Tax, कहीं कम न पड़ जाए Cash

Toll tax price check: किसी भी ट्रिप पर जाते समय छोटी छोटी बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. सफर की कुछ बातों का पूर्वानुमान पहले लगा लिया जाए तो रास्ते में कोई मुश्किल नहीं आती है. यहां बात टोल टैक्स की जिसका अंदाजा आप अपनी लॉन्ग ड्राइव को प्लान करते समय घर बैठे लगा सकते हैं.

Toll Tax Price: Long Drive पर जाने से पहले जरूर Calculate करें पूरा Toll Tax, कहीं कम न पड़ जाए Cash

Google Maps technique: तकनीक ने इंसानों की जिंदगी में कई सकारात्मक बदलाव लाए हैं. नई नई वैज्ञानिक खोजों का फायदा अब रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर नौकरी करने और फिर छुट्टियां मनाने जाने तक सभी को मिल रहा है. ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको एक ऐसी टेक्नीक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके रास्ते में होने वाले खर्च का एकदम सटीक अनुमान आपको घर बैठे बता देगी. यहां बात सफर में लगने वाले डीजल पेट्रोल यानी फ्यूल (Fuel) के खर्च और टोल टैक्स (Toll Tax) की तो आपको बताते हैं आपके फोन में मौजूद एक फीचर ऐसा भी है जो रास्ता दिखाने के साथ अब आपके खर्च का पूर्वानुमान भी आपको समय रहते करा देता है. 

  1. ट्रिप पर जाने से पहले पता लगाएं कुल कितना लगेगा Toll
  2. घर बैठे एस्टीमेट जानने का ये है सबसे आसान सा तरीका
  3. बस यूं फॉलो कीजिए ये बड़े काम के तीन कारगर स्टेप्स

चुटकियों में पता करे ट्रैवल एक्सपेंस

आज के जमाने में गूगल (Google) को हर मर्ज की दवा कहा जाने लगा है. लेकिन तकनीक का प्रयोग हम सभी को सोच समझकर करना चाहिए. यहां बात गूगल मैप्स (Google Maps) से मिलने वाली सुविधाओं की तो यूं तो आप अपनी लाइव लोकेशन ऑन करके डेस्टिनेशन का पता भरकर न सिर्फ रास्ता जान लेते हैं बल्कि उस सफर में लगने वाले अनुमानित समय और दूरी का पता करके आप अपनी कार के एवरेज के हिसाब से कितना पेट्रोल लगेगा या कितनी CNG गैस लगेगी उस हिसाब से अपना बजट प्लान कर लेते हैं. सफर का दूसरा सबसे बड़ा खर्च टोल टैक्स (Toll Tax) में लगने वाली रकम होती है जिसका पता लोगों को अक्सर टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर पहुंचने के बाद ही लगता है. ऐसे में अगर आप घर बैठे ये पता लगाना चाहते हैं कि ट्रिप के दौरान आपको कुल कितना टोल भरना पड़ेगा तो इसकी जानकारी अब आप ये काम यानी इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करते हुए कर हासिल कर सकते हैं.

गूगल मैप्स की ये जबरदस्त सुविधा

दरअसल, गूगल मैप्स (Google Maps) में सभी को अनुमानित टोल राशि जानने की सुविधा देता है. इस खास फीचर की बदौलत आप टोल टैक्स के खर्च का अनुमान भी पहले से लगा सकते हैं. गौरतलब है कि हाल ही में गूगल मैप्स ने अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स का ऐलान किया था. जिसमें टोल प्राइस एस्टिमेट (Toll Price estimate) फीचर भी था. गूगल मैप्स का दावा है कि अगर उसके यूजर्स किसी खास टोल-रोड पर चल रहे हैं तो उनके इस फीचर की बदौलत वो ये देख सकेंगे कि उन्हें कितना टोल देना होगा. इस फीचर को कैसे यूज करते हैं, आइए बताते हैं.

टोल प्राइस चेक करने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप-सबसे पहले आप अपनी Start और End डेस्टिनेशन सेट करें. फिर इसके बाद किलोमीटर (KM) के ठीक बगल में दिख रहे इस ऑप्शन को क्लिक करें (फोटो में जैसा लाल सर्कल में दिखाया है). जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं, आपको कुल टोल की कीमत मिल जाती है. यहां पर ये जानना भी बेहद जरूरी है कि अगर आपने कार के आइकन पर क्लिक जरूर किया हो, ऐसा न करने पर आपको टोल प्राइस नहीं दिखेगा.

fallback
(सांकेतिक तस्वीर)

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news