EV Range Boost: सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये टिप्स जरूर करें फॉलो
Advertisement

EV Range Boost: सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये टिप्स जरूर करें फॉलो

Electric Scooter Range: इलेक्ट्रिक स्कूटर का रेंज ना देना एक बड़ा मुद्दा है और इससे लोग काफी परेशान रहते हैं, हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को बढ़ाया जा सकता है वो भी आसान तरीके से.

EV Range Boost: सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये टिप्स जरूर करें फॉलो

How to Increase Electric Scooter Range: इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ एक बड़ी समस्या ये है कि अगर इसकी बैटरी ना चले तो आपको कहीं भी आने जाने के लिए बार-बार इसे चार्ज करना पड़ता है. हालांकि आप इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आज हम आपको बैटरी की रेंज बढ़ाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ओवरलोडिंग से बचना है जरूरी 

अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर पर ओवर लोडिंग करते हैं तो ऐसा ना ही करें तभी अच्छा होगा क्योंकि इससे रेंज पर असर पड़ता है. दरअसल जब आप ज्यादा दबाव डालते हैं तो इलेक्ट्रिक मोटर को ज्यादा काम करना पड़ता है और बैटरी ज्यादा खर्च होती है. ऐसे में सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही किसी को इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बैठाएं. 

मौसम से बचाव है जरूरी 
 
अगर आप मौसम के असर से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बचा लेंगे तो इसकी रेंज को भी बढ़ाया जा सकता है. दरअसल ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी से इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज पर बुरा प्रभाव पड़ता है. मौसम के प्रभाव से बचाकर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को मेंटेन रख सकते हैं. 

ईको मोड में रखें इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड 

ईको मोड में इलेक्ट्रिक स्कूटर को रखकर आप इसकी स्पीड को मेंटेन रख सकते हैं. दरअसल इस स्पीड में इलेक्ट्रिक मोटर अच्छी रेंज ऑफर करती है, अगर आप लम्बे सफर में ईको मोड को कंटीन्यू करेंगे तो आप लंबा सफर तय कर सकते हैं वो भी सिंगल चार्ज में ही.

सर्विसिंग है जरूरी 

आपको बता दें कि सर्विसिंग की बदौलत आप आसानी से इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को बढ़ा सकते हैं. दरअसल सर्विसिंग से इलेक्ट्रिक स्कूटर के पार्ट्स बेहतरीन कंडीशन में बने रहते हैं. ऐसे में जब आप इसे चलाते हैं तो मोटर पर दबाव नहीं पड़ता है और इलेक्ट्रिक स्कूटर कम बिजली की खपत करता है। 

पार्ट्स चेंज 

अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर का कोई पार्ट खराब हो गया है तो आपको इसे बदलवा लेना चाहिए और इसमें लापरवाही नहीं करनी चाहिए. दरअसल इस लापरवाही की वजह से खराबी और बढ़ सकती है और इसके चलते इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी ज्यादा कंज्यूम होती है और रेंज अपने आप कम हो जाती है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news