Bike Mileage: पेट्रोल सूंघकर चलेगी आपकी बाइक, दोगुना हो जाएगा Mileage, बदल डालें 3 चीजें
Advertisement
trendingNow11691095

Bike Mileage: पेट्रोल सूंघकर चलेगी आपकी बाइक, दोगुना हो जाएगा Mileage, बदल डालें 3 चीजें

Bike mileage increase tips: यदि आप अपनी बाइक की माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय करने होंगे. यहां हम आपको 4 ऐसी ही गलतियां बता रहें हैं, जो लोग अक्सर करते हैं और माइलेज कम होता जाता है. 

Bike Mileage: पेट्रोल सूंघकर चलेगी आपकी बाइक, दोगुना हो जाएगा Mileage, बदल डालें 3 चीजें

Tips To Improve Bike's Fuel economy: भारत में बाइक हमेशा से एक लोकप्रिय ट्रांसपोर्ट माध्यम रही है. हालांकि, पेट्रोल के दाम बढ़ने के कारण बाइक चलाने वालों की जेब पर बुरा असर पड़ रहा है. लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि उनकी बाइक सही माइलेज नहीं दे रही है. हालांकि, यदि आप अपनी बाइक की माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय करने होंगे. यहां हम आपको 4 ऐसी ही गलतियां बता रहें हैं, जो लोग अक्सर करते हैं और माइलेज कम होता जाता है. 

बाइक पर अतिरिक्त लोड न रखें
यदि आप अपनी बाइक पर ज्यादा लोड रखते हैं तो इससे इंजन को अधिक दबाव डालना पड़ता है. यह आपकी बाइक की माइलेज पर सीधा असर डालता है क्योंकि इंजन ज्यादा फ्यूल खपत करता है. एक नियमित बाइक पर अतिरिक्त लोड रखने से बाइक की फ्यूल इकोनॉमी घटती है.

टायर प्रेशर
अपनी मोटरसाइकिल की देखभाल करते समय, टायर प्रेशर को नजरअंदाज न करें. हफ्ते में एक बार टायर की हवा चेक करवाएं. टायर में न ज्यादा और न कम हवा भरें. टायर में कम हवा होने से आपकी मोटरसाइकिल का एवरेज कम हो सकता है.

समय पर सर्विस
समय पर सर्विस बहुत महत्वपूर्ण है ताकि बाइक हमेशा सही तरीके से काम कर सके. सर्विस के दौरान इंजन ऑइल को बदलने के साथ बाकी कामों का भी ख्याल रखा जाता है. सर्विस के दौरान बाइक का एयर फिल्टर साफ किया जाता है ताकि इंजन को स्वच्छ हवा मिल सके. इसके अलावा, स्पार्क प्लग को भी नियमित अंतराल पर चेक किया जाना चाहिए ताकि वह पर्याप्त करंट दे सके.

ऑयलिंग का रखें ध्यान
बाइक की देखभाल का एक महत्वपूर्ण पहलू ऑयलिंग है. ऑयलिंग की सही मात्रा आपकी बाइक को फ्रिक्शन से बचाकर इसकी उम्र बढ़ाती है. इंजन, चेन, बेल्ट, व्हील बेयरिंग्स आदि को प्रतिदिन ऑयल करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन नियमित अंतराल पर ऑयलिंग की जाने चाहिए. ऑयलिंग के साथ-साथ बाइक के प्रदर्शन में सुधार भी होता है, जो आपको अधिक माइलेज देता है.

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news