Best Selling Car: कम कीमत और धांसू माइलेज, इन 5 वजहों से Maruti की ये कार बनी नंबर 1
Advertisement
trendingNow11700237

Best Selling Car: कम कीमत और धांसू माइलेज, इन 5 वजहों से Maruti की ये कार बनी नंबर 1

Best selling car: अगर आप भी कम बजट में एक बढ़िया कार खरीदना चाहते हैं, तो यहां वो 5 खासियत बताई गई है, जो मारुति सुजुकी वैगनआर को देश में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली हैचबैक कार बनाती हैं.

Best Selling Car: कम कीमत और धांसू माइलेज, इन 5 वजहों से Maruti की ये कार बनी नंबर 1

Maruti Wagon R Top Features: भारत में हैचबैक कार सेगमेंट को मध्यम वर्गीय परिवारों से लेकर उच्च मध्यम वर्गीय के बीच बहुत पसंद किया जाता है. यह भारत में कार सेक्टर का सबसे लोकप्रिय सेगमेंट है. इस सेगमेंट की कारें सस्ती कीमत, अच्छी माइलेज और आकर्षक डिज़ाइन की वजह से बहुत खरीदी. यही वजह है कि मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR) अप्रैल 2023 में देश की सर्वश्रेष्ठ बिक्री वाली कार बन गई है. इसलिए, अगर आप भी कम बजट में एक बढ़िया कार खरीदना चाहते हैं, तो यहां वो 5 खासियत बताई गई है, जो मारुति सुजुकी वैगनआर को देश में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली हैचबैक कार बनाती हैं.

1. कम है दाम
कीमत के मामले में बेहद किफायती मारुति वैगनआर देश के मिडिल क्लास के बीच एक लोकप्रिय कार बन चुकी है. वैगनआर के बेस मॉडल की कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होती है, जो उसके टॉप मॉडल तक 7.42 लाख रुपये तक पहुंचती है. इस आकर्षक कीमत के कारण, यह कार मिडिल क्लास के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है. अप्रैल महीने में इसकी 20 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिक गईं. 

2. धांसू है माइलेज
बजट कार खरीदने वाले लोग अक्सर कार की कीमत के बाद सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फीचर माइलेज पर ध्यान देते हैं. इस मामले में मारुति वैगनआर अपने सेगमेंट में सबसे प्रभावी फ्यूल एफिशिएंट कार मानी जाती है. मारुति वैगनआर पेट्रोल में 23.56 kmpl से 25.19 kmpl तक की माइलेज देती है. सीएनजी मोड पर जाने पर इसकी माइलेज और भी बेहतर हो जाती है, क्योंकि सीएनजी में इसकी माइलेज 34.05 किलोमीटर प्रति किलो हो जाती है.

3. भरपूर बूट स्पेस
कीमत और माइलेज के बाद तीसरी सबसे जरूरी चीज होती है बूट स्पेस, जो यात्रा के दौरान बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर कार में बूट स्पेस कम होता है, तो यात्रा के दौरान सामान को कम करना पड़ता है. इस मामले में मारुति वैगनआर एक बार फिर लोगों के लिए शानदार साबित होती है, क्योंकि इसमें 341 लीटर का बूट स्पेस उपलब्ध होता है, जहां पर्याप्त सामान रखा जा सकता है.

4. फीचर्स की भरमार
मारुति वैगनआर, जो कम बजट में उपलब्ध होने के कारण लोगों द्वारा पसंद की जाती है, इसमें फीचर्स भी काफी हैं. वैगनआर में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एंड्रॉयड और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ आता है, 4 स्पीकर वाला म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और हिल होल्ड असिस्ट जैसी विशेषताएं मिलती हैं.

5. लो मेंटेनेस कॉस्ट
मारुति वैगनआर की मेंटेनेंस कॉस्ट भी काफी कम है. इस कार की सर्विस में पांच साल में आपको केवल लगभग 15,821 रुपये का खर्च करना पड़ता है. जो अन्य कंपनियों की कारों के मेंटेनेंस के खर्च के मुकाबले बहुत कम है. इसका मतलब है कि वैगनआर की सर्विस और रखरखाव में आपको काफी कम खर्च आने वाला है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है.

Trending news