Scorpio-Fortuner के लिए मुसीबत बनी ये 7 seater कार, धड़ाधड़ बिक्री देख बाकी कंपनियां घबराई
Advertisement

Scorpio-Fortuner के लिए मुसीबत बनी ये 7 seater कार, धड़ाधड़ बिक्री देख बाकी कंपनियां घबराई

Best 7 Seater Car: कुछ समय पहले ही भारत में एंट्री करने वाली एक सेवन सीटर कार ने महिंद्रा स्कॉर्पियो और टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए मुश्किलें पैदा कर दी है. इस सेवन सीटर कार का लुक आपको टोयोटा फॉर्च्यूनर की याद दिला सकता है. 

Scorpio-Fortuner के लिए मुसीबत बनी ये 7 seater कार, धड़ाधड़ बिक्री देख बाकी कंपनियां घबराई

Toyota Innova Hycross: भारतीय बाजार में जब भी एसयूवी कारों की बात आती है तो महिंद्रा स्कॉर्पियो और टोयोटा फॉर्च्यूनर दो सबसे पॉपुलर नाम हैं. हालांकि कुछ समय पहले ही भारत में एंट्री करने वाली एक सेवन सीटर कार ने दोनों के लिए मुश्किलें पैदा कर दी है. इस सेवन सीटर कार का लुक आपको टोयोटा फॉर्च्यूनर की याद दिला सकता है. जबकि फीचर्स के मामले में भी है सेगमेंट की किसी गाड़ी से कम नहीं है. इस कार का नाम है टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, जिसे ग्राहक जमकर खरीद रहे हैं. इसकी धुआंधार बिक्री के चलते ही कंपनी को टॉप वेरिएंट्स की बुकिंग को बंद करना पड़ा है.

मई महीने में इस 7 सीटर कार ने बिक्री में 184 फीसदी का उछाल दर्ज किया है. पिछले महीने टोयोटा इनोवा की 7,776 यूनिट्स की बिक्री हुई है. जबकि मई 2022 में इसकी 2,737 यूनिट्स बिकी थी. 

इंजन और कीमत
टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पेट्रोल और पेट्रोल+हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है. यह टोयोटा के TNGA-C प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इसमें 2.0 लीटर, 4-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल (स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड) इंजन के साथ 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन मिलता है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप ई-सीवीटी के साथ 184 बीएचपी जनरेट करता है जबकि पेट्रोल इंजन 172 बीएचपी और 205 एनएम जनरेट करता है. दोनों पॉवरट्रेन FWD सिस्टम के साथ उपलब्ध हैं और वर्तमान में इनोवा हाईक्रॉस मॉडल लाइनअप G, GX, VX, ZX और ZXX (O) ट्रिम्स में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 18.55 लाख रुपये से 29.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

ऐसे हैं फीचर्स
इनोवा हाईक्रॉस की प्रीमियम फीचर्स लिस्ट में कई रोचक फीचर्स हैं. इसमें 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक 9-स्पीकर JBL-सोर्सेड म्यूजिक सिस्टम शामिल हैं. सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग, टीपीएमएस, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, एक 360 डिग्री कैमरा और रडार-आधारित ADAS भी मौजूद हैं.

Trending news