Bajaj Pulsar NS160 को सिर्फ 20,000 रुपये में घर पर ही बना डाला 'तूफानी बाइक', डिजाइन देख कहेंगे- 'अरे, ये क्या बवाल है'
Advertisement

Bajaj Pulsar NS160 को सिर्फ 20,000 रुपये में घर पर ही बना डाला 'तूफानी बाइक', डिजाइन देख कहेंगे- 'अरे, ये क्या बवाल है'

Bajaj Pulsar NS160 Modified Into Cruiser: इस बाइक को पूरी तरह से नई फेयरिंग दी गई, जिसे प्लास्टिक शीट से बनाया गया है. फेयरिंग में फ्रंट और साइड सेक्शन के साथ-साथ फ्यूल टैंक को भी अंदर रखा गया.

Bajaj Pulsar NS160 को सिर्फ 20000 रुपये में घर पर ही बना डाला 'तूफानी बाइक', डिजाइन देख कहेंगे- 'अरे, ये क्या बवाल है'

Bajaj Pulsar NS160 Modification At Home: ऐसा कहा जाता है कि हर चीज की एक सीमा होती है, लेकिन यह मानव मन की रचनात्मकता पर लागू नहीं होता है. इसका एक आदर्श उदाहरण हम आपको देने वाले हैं. दरअसल, एक युवक ने पल्सर NS160 को अपने मन के मुताबिक मॉडिफाई कर एक ऐसी क्रूजर बाइक में बदल दिया, जिसे देखकर आप भी कहें कि 'अरे, ये क्या बवाल बना दिया'. मॉडिफिकेशन को इस तरह से किया गया है कि बाइक छोड़ी-बहुत ऑफ-रोडिंग भी कर सकती है.

यह भी पढ़ें- DL से मिला छुटकारा! जहां मर्जी घुमाएं गाड़ी, कभी नहीं कटेगा चालान!

अधिकांश बाइक मॉडिफिकेशन बाइक के कोर फ्रेम पर ही किए जाते हैं लेकिन युवक ने इसे नया डिजाइन देने के लिए इसकी स्टॉक चेसिस को भी बदल दिया. सबसे पहले पुरी बाइक के पुर्जों- फेयरिंग, फ्यूल टैंक, साइलेंसर, पहिए, इलेक्ट्रिकल्स और इंजन को अलग-अलग किया गया. इसके बाद युवक ने अलग-अलग मेटल बार और शीट्स का इस्तेमाल करके पूरी तरह से नई चेसिस बनाकर तैयार की. इसे तैयार करने में नट-बोल्ट और वेल्डिंग का भी इस्तेमाल किया गया. 

चेसिस तैयार करने के साथ ही, इसके लिए हैंडल बनाना भी कठिन काम था क्योंकि बाइक के हैंडल को तैयार करने हुए उसकी संतुलन और हैंडलिंग क्षमता को भी ध्यान में रखना था. इसमें भी काफी समय लगा लेकिन एक समय बाद यह भी तैयार हो गया. फिर, युवक ने यह चीजें बाइक में फिट करके उसे चलाकर देखा और जब लगा कि यह सेट हो गई है तो उसके फ्रेम को पेंट कर किया. इसके बाद इसे थोड़ा स्पोर्टी लुक देने के लिए इसकी स्पोर्टी फेयरिंग तैयार की गई.

यह भी पढ़ें- पहनते ही बर्फ जैसी ठंडी हो जाएगी जैकेट, बाइक चलाते वक्त लगेगा जैसा AC चल रही हो!

इस बाइक को पूरी तरह से नई फेयरिंग दी गई, जिसे प्लास्टिक शीट से बनाया गया है. फेयरिंग में फ्रंट और साइड सेक्शन के साथ-साथ फ्यूल टैंक को भी अंदर रखा गया. फ्यूल भरने के लिए फेयरिंग में एक स्लाइडिंग मैकेनिज्म दिया गया है, जिसे पीछे करके फ्यूल टैंक एक्सेस किया जा सकता है. इसकी फेयरिंग को पेंट नहीं किया गया है बल्कि इसकी रैपिंग की गई है. इस बाइक को तैयार करने में 120 दिन लगे और 20000 रुपये का खर्चा आया है.

देखें कैसे तैयार की गई बाइक

Trending news