Auto Expo 2023 में रहा इलेक्ट्रिक कारों का बोलबाला, एक से बढ़कर एक ईवी पेश
Advertisement

Auto Expo 2023 में रहा इलेक्ट्रिक कारों का बोलबाला, एक से बढ़कर एक ईवी पेश

Auto Expo 2023 Update: ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन इलेक्ट्रिक वाहन छाए रहे. पहले दिन मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर ने अपने भविष्य के मॉडल्स शोकेस किए.

Auto Expo 2023 में रहा इलेक्ट्रिक कारों का बोलबाला, एक से बढ़कर एक ईवी पेश

EVs In Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन इलेक्ट्रिक वाहन छाए रहे. पहले दिन मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर ने अपने भविष्य के मॉडल्स शोकेस किए और पर्यावरण अनुकूल परिवहन में निवेश करने की प्रतिबद्धता भी जताई. यहां मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी इवीएक्स को पेश किया, जिसे बाजार में 2025 तक लाया जाना है. 

वहीं, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की मौजूदगी में अपने ऑल इलेक्ट्रिक मॉडल आयनिक- 5 को लॉन्च किया. पहले 500 ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 44.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है. इस इलेक्ट्रिक कार को खासतौर पर विकसित ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.

इनके अलावा, किआ इंडिया ने भी दो नई कारें- ईवी9 और केए4 को शोकेस किया. किआ ने कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए अगले चार साल में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. बता दें कि ईवी9 कॉन्‍सेप्‍ट कार है, जिसकी 4,930 मिमी लंबाई, 2,055 मिमी चौड़ाई और 1,790 मिमी ऊंचाई है.

वहीं, टाटा मोटर्स ने ईवेंट में वाहनों का लाइन लगा दी, कंपनी ने कई ईवी और सीएनजी वाहन शोकेश किए. टाटा मोटर्स ने यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी में लगभग 20 वाहन पेश किए. सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र इलेक्ट्रिक कार सिएरा रही, जिसके 2025 तक बाजारों में उतरने की उम्मीद है. कंपनी की मध्यम आकार की हैरियर का इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश किया गया, जो अगले साल बाजार में आ सकता है.

ऑटो एक्सपो 2023 में एमजी मोटर इंडिया ने अगली पीढ़ी की हेक्टर की कीमतों का ऐलान किया, जो 14.72 लाख रुपये से 22.42 लाख रुपये के बीच हैं. इसके अलावा, कंपनी ने दो इलेक्ट्रिक वाहन- एमजी4 और एमजी ईएचएस भी पेश किए. इसके अलावा, लक्जरी कार कंपनी लेक्सस ने अपनी पांचवीं पीढ़ी के आरएक्स स्पोर्ट्स वाहन को दो श्रेणियों- आरएक्स350एच लग्जरी हाइब्रिड और आरएक्स500एच एफ स्पोर्ट परफॉर्मेंस को पेश किया.

कई कार निर्माता शामिल नहीं हुए

इस बार ऑटो एक्सपो में महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा, फॉक्सवेगन, निसान, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी प्रमुख वाहन कंपनियां भाग नहीं ले रही हैं.

Trending news