Affordable SUV: देश में सिर चढ़कर बोल रहा है इस SUV का क्रेज, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स में बनी अव्वल; Brezza- Creta को छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow11681212

Affordable SUV: देश में सिर चढ़कर बोल रहा है इस SUV का क्रेज, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स में बनी अव्वल; Brezza- Creta को छोड़ा पीछे

Affordable and best SUV in India: देश में पिछले कई दिनों से एक ऐसी SUV ने धूम मचाई हुई है, जो सेफ्टी फीचर्स और माइलेज के मामले में अव्वल मानी जा रही है. लोग नॉर्मल गाड़ियों के बजाय इस एसयूवी की खरीद को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं. आखिर उसमें ऐसा क्या खास है, जो लोग उसके दीवाने हो गए हैं. 

Affordable SUV: देश में सिर चढ़कर बोल रहा है इस SUV का क्रेज, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स में बनी अव्वल; Brezza- Creta को छोड़ा पीछे

SUVs under 10 Lakh in India: देश में धीरे-धीरे SUV गाड़ियों का सेग्मेंट लोकप्रिय हो रहा है. जबरदस्त परफॉर्मेंस और बेहतरी स्पोर्टी लुक होने की वजह से अधिकतर लोग इसी सेग्मेंट की गाड़ियां खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं. इस कैटेगरी में वैसे तो कई तरह के मॉडल मार्केट में मौजूद हैं लेकिन सबसे ज्यादा खरीद कॉम्पैक्ट सेग्मेंट में देखने को मिल रही है. हाल में खत्म हुए अप्रैल महीने में एक अफोर्डेबल SUV ने Brezza और Hyundai Creta जैसी दिग्गज गाड़ियों की बिक्री को भी पीछे छोड़ दिया है. आइए जानते हैं कि वह कौन सी SUV है, जिसने लोगों का दिल जीत लिया है.

अप्रैल में सबसे ज्यादा बिकी ये गाड़ी

यहां पर हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon की. अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली यही एसयूवी रही. इसके बिक्री में अव्वल होने की कई वजहें रही हैं. पहली बात, ये गाड़ी देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी (SUV) आंकी गई है. ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी को  5 स्टार रेटिंग मिली है. इस एसयूवी में 5 सीटें हैं, जिसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता वाले तीन सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया. जबकि डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर टर्बो-डीजल इंजन दिया गया है. ये दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं. 

मिलता है जबरदस्त माइलेज 

अब बात इस गाड़ी के माइलेज की कर लेते हैं. कंपनी का कहना है कि Tata Nexon का पेट्रोल वेरिएंट 17 किलोमीटर तक का माइलेज दे देता है. जबकि डीजल वेरिएंट 21 किलोमीटर का माइलेज देता है. इस एसयूवी एप्पल कार प्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है. इसमेंवॉयस वॉयस कमांड, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी और रेन-सेंसिंग वाइपर भी मिलता हैं. इसमें 8 स्पीकर साउंड सिस्टम, सनरूफ और एयर क्वालिटी डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर भी दिए गए हैं. 

सेफ्टी में भी आगे है एसयूवी  

Tata Nexon के सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो यह उसमें भी अव्वल नजर आती है. इसमें रियर पार्किंग सेंसर, एक रियर-व्यू कैमरा और  इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) दिए गए हैं. साथ ही डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी दिया गया है. इस गाड़ी में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी दिया गया है. मार्केट में इस एसयूवी की कीमत 7.80 लाख रुपये से लेकर 14.49 लाख रुपये के बीच है. 

Trending news