चलती गाड़ी से बाहर निकलने के लिए नहीं होता Sunroof, अधिकतर लोगों को नहीं पता इसका Use
Advertisement
trendingNow11328738

चलती गाड़ी से बाहर निकलने के लिए नहीं होता Sunroof, अधिकतर लोगों को नहीं पता इसका Use

Purpose of a sunroof in cars: इन दिनों सनरूफ वाली कारों का एक अलग ही क्रेज है. सनरूफ एक ऐसी फीचर है जिसका सही इस्तेमाल करने पर कई बेनिफिट्स मिलते हैं, लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर आप खतरे मे पड़ सकते हैं.

चलती गाड़ी से बाहर निकलने के लिए नहीं होता Sunroof, अधिकतर लोगों को नहीं पता इसका Use

Advantages and Disadvantages of Sunroof: मॉडर्न कारों में फीचर्स की एक लंबी लिस्ट मिलती है. सनरूफ में इसमें से एक फीचर है. इन दिनों सनरूफ वाली कारों का एक अलग ही क्रेज है. यह दिखने में तो बहुत बढ़िया लगता है, लेकिन बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें सनरूफ के सही इस्तेमाल के बारे में पता लगा. सनरूफ एक ऐसी फीचर है जिसका सही इस्तेमाल करने पर कई बेनिफिट्स मिलते हैं, लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर आप खतरे में पड़ सकते हैं. भारत में आपको अक्सर लोग चलती गाड़ी में सनरूफ से बाहर निकलते दिख जाएंगे. यह बिलकुल गलत है. आइए जानते हैं सनरूफ का सही इस्तेमाल क्या है?

गाड़ियों में क्यों दिया जाता है सनरूफ
सनरूफ होने का सबसे पहला फायदा है कि यह आपकी गाड़ी में ज्यादा नैचुरल लाइट आ सकेगी. इतनी लाइट आप विंडो ग्लास से नहीं पा सकते. इसकी मदद से कार को जल्द ठंडा किया जा सकता है. जब कार ज्यादा देर धूप में खड़ी रह जाए तो थोड़ी देर सनरूफ खोलने से गर्मी बाहर निकल जाती है. इसके अलावा गाड़ी में सनरूफ होने से आपको खुला-खुला फील होता है. इसके अलावा यह एक स्टाइल स्टेटमेंट का भी काम करता है. 

 

कभी मत करना ऐसी गलती
अक्सर आपने बच्चों और बड़ों को सनरूफ से बाहर निकलते देखा होगा. बच्चे भले ही कितनी जिद करें, लेकिन उन्हें ऐसा न करने दें. सड़क पर चलती गाड़ी में ऐसा करने से जान का खतरा है. ऐसी स्थिति में अगर इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़ गए तो सनरूफ वाला व्यक्ति क्षतिगस्त हो सकता है. ऐसा भी संभव है कि वह गाड़ी से बाहर जा निकले. इसलिए गंभीर चोट से बचने के लिए ऐसी गलती न करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news