Sunroof चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होती, ज्यादातर को नहीं पता इसका असली Use
Advertisement

Sunroof चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होती, ज्यादातर को नहीं पता इसका असली Use

Purpose Of Sunroof: आजकल सनरूफ एक ऐसा फीचर हो गया है, जो कारों की बिक्री में अहम भूमिका निभा रहा है. किसी ग्राहक के लिए कार को चुनने में सनरूफ एक अहम फैक्टर के तौर पर काम करती है. लेकिन, बहुत से लोग सनरूफ वाली कार खरीदने के बाद सनरूफ का गलत इस्तेमाल करते हैं.

Sunroof चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होती, ज्यादातर को नहीं पता इसका असली Use

Sunroof Use In Cars: आजकल सनरूफ एक ऐसा फीचर हो गया है, जो कारों की बिक्री में अहम भूमिका निभा रहा है. किसी ग्राहक के लिए कार को चुनने में सनरूफ एक अहम फैक्टर के तौर पर काम करती है. लेकिन, बहुत से लोग सनरूफ वाली कार खरीदने के बाद सनरूफ का गलत इस्तेमाल करते हैं. दरअसल, उन्हें यह पता ही नहीं होता कि सनरूफ का असली इस्तेमाल किया है. आपने बहुत से लोगों को देखा होगा कि वह सनरूफ से बाहर निकलकर मस्ती करते हैं. कई बार तो आपने बच्चों को भी सनरूफ से बाहर निकलते हुए और मस्ती करते हुए देखा होगा. लेकिन, क्या कारों में सनरूफ इसी काम के लिए दी जाती है?

कारों में क्यों होता है सनरूफ?
-- सनरूफ होने का सबसे पहला फायदा है कि इससे कार में ज्यादा नैचुरल लाइट आ पाती है. आप सिर्फ विंडो ग्लास से उतनी लाइट नहीं पा सकते हैं.

-- सनरूफ की मदद से कार को जल्द ठंडा किया जा सकता है. अगर आपकी कार तेज धूप में खड़ी हो तो थोड़ी देर सनरूफ खोलने से गर्मी जल्दी कार से बाहर निकल जाती है. 

-- कार में सनरूफ होने से आपको खुला-खुला फील होता है. इससे आपको कार का केबिन ज्यादा स्पेशियस लगता है. 

कभी मत करना ये गलती
अक्सर आपने बच्चों या फिर बड़ों को भी सनरूफ से बाहर निकलकर मस्ती करते हुए देखा होगा. ऐसा नहीं करना चाहिए, यह खतरनाक होता है. बच्चे भले ही कितनी भी जिद करें, लेकिन उन्हें सनरूफ से बाहर ना निकलने दें क्योंकि अगर इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़ गए तो सनरूफ से बाहर निकले हुए बच्चे (या व्यक्ति) को चोट लग सकती है, जो जानलेवा भी हो सकती है. हार्ड ब्रेकिंग के समय सनरूफ से बाहर निकला हुआ शख्स कार से बाहर भी गिर सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news