Rakshabandhan: 31 अगस्त को सुबह कितने बजे तक है राखी का मुहूर्त, जान लीजिए सही समय
Advertisement
trendingNow11848546

Rakshabandhan: 31 अगस्त को सुबह कितने बजे तक है राखी का मुहूर्त, जान लीजिए सही समय

Rakhi Muhurat: भाई-बहनों को इस समय में ही राखी की रस्म को पूरा करना चाहिए. देश भर में राखी को लेकर लोग बंटे हुए हैं. ऐसे में सही समय यही है कि आप भद्रा को छोड़कर ही राखी मनाएं. अगले दिन यानी 31 अगस्त के बारे में भी जान लीजिए.

Rakshabandhan: 31 अगस्त को सुबह कितने बजे तक है राखी का मुहूर्त, जान लीजिए सही समय

Rakshabandhan 2023: बहन-भाई के सबसे पवित्र पर्व रक्षाबंधन को लेकर पूरे देश में धूम मची हुई है. हालांकि लोगों के मन में यह दुविधा बनी है कि इसका सही मुहूर्त कब है. इस बारे में आइए सही से जान लेते हैं. असल में इस बार रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जा रहा है. लेकिन भद्रा के साए की वजह से आपको शुभ मुहूर्त का खास ख्याल रखना होगा, इसके बारे में जानेंगे. साथ ही यह भी जान लीजिए कि 31 अगस्त को सुबह कितने बजे तक राखी बांधी जाएगी. 

भद्रा काल का समय
दरअसल, भद्रा काल 30 अगस्त को रात 9 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगा. इसके बाद शुभ मुहुर्त शुरू होगा. इसलिए 30 अगस्त 2023 को राखी बांधना चाहते हैं तो रात 9 बजकर 1 मिनट के बाद ही संभव है. हालांकि, सूर्यास्त के बाद कोई मंगल काम नहीं किया जाता. एक्सपर्ट्स का कहना है कि 31 अगस्त को राखी मनाना सही रहेगा. 31 अगस्त को उदया पूर्णिमा में ही रक्षाबंधन मनाना उचित रहेगा. 

31 अगस्त के बारे में
अब अगले दिन यानी 31 अगस्त के बारे में भी जान लीजिए. असल में भद्रा का समय 31 अगस्त 2023 को सुबह 7:05 बजे तक चलेगा. इसका मतलब यह हुआ कि इस समय से पहले ही आप राखी बांध सकते हैं. इसलिए भाई-बहनों को इस समय में ही राखी की रस्म को पूरा करना चाहिए. बता दें कि इस प्रकार देश भर में राखी को लेकर लोग बंटे हुए हैं. ऐसे में सही समय यही है कि आप भद्रा को छोड़कर ही राखी मनाएं.

छुट्टी की बात करें तो
अगर छुट्टी की बात करें तो राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में 30 को रक्षाबंधन मनाया गया, तो यहां पर बैंक 30 को बंद रहे. इसमें जयपुर और शिमला समेत कई शहर शामिल हैं. जबकि उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और केरल, असम जैसे कई राज्यों में ये त्योहार 31 को मनाया जाएगा तो यहां पर बैंक 31 को बंद रहेंगे. 31 को देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

Trending news