Ravana Palace: रावण के महल में मौजूद थी ऐसी सुविधाएं, आप जानकर रह जाएंगे दंग; कुबेर देव ने किया था महल का निर्माण
Advertisement
trendingNow11847267

Ravana Palace: रावण के महल में मौजूद थी ऐसी सुविधाएं, आप जानकर रह जाएंगे दंग; कुबेर देव ने किया था महल का निर्माण

Ravana Place Features: रावण ने हरण के बाद सीता माता को अपने महल में रखा था लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह महल श्रीलंका में किस जगह पर है, जहां हर साल लाखों पर्यटक पहुंचते हैं. 

Ravana Palace: रावण के महल में मौजूद थी ऐसी सुविधाएं, आप जानकर रह जाएंगे दंग; कुबेर देव ने किया था महल का निर्माण

Ravana Place in Sri Lanka: हर हाल होने वाली रामलीलाओं में आप सब भगवान राम और रावण के युद्ध  के दृश्य तो जरूर देखते होंगे. उसमें रावण के महल का प्रसंग जरूर आता है. वह महल लंका में था, जिसे अब श्रीलंका कहा जाता है. कहते हैं कि उस महल को खुद कुबेर देव ने बनवाया था. लेकिन इतने बड़े देश श्रीलंका के आखिर किस हिस्से में है, इसके बारे में आप अक्सर असमंजस में रहते होंगे. आज हम आपको रावण के महल (Ravana Place) की सही लोकेशन और उसकी खूबियों के बारे में आपको बताते हैं. 

विशाल चट्टान पर बना है महल

पुराणों के मुताबिक रावण का ये महल (Ravana Place) श्रीलंका में सिगिरिया नाम की जगह पर है. यह महल एक विशाल चट्टान पर बना है. इस महल में जाने के लिए हजारों सीढ़ियां चढ़नी पड़ती थीं. कहा जाता है कि इस महल का निर्माण स्वयं कुबेर देव ने किया था. इस महल में नहर-फव्वारे और सीढ़ीदार बगीचे हैं. बारिश के पानी के संरक्ष के लिए वहां पर बहुत बड़ा सा हौद बनवाया गया था, जिसमें बरसात का पानी इकट्ठा होता था. 

कई क्षेत्रों तक फैला था रावण का साम्राज्य

रावण के इस महल (Ravana Place) में करीब 1 हजार सीढ़ियां हुआ करती थी. इसके साथ ही ऊपर महल में जाने के लिए एक लिफ्ट हुआ करती थी. कहते हैं कि हरण के बाद रावण ने शुरू में सीता को इसी महल में रखा था, बाद में उन्हें अशोक वाटिका में भेज दिया गया था. दुनिया का सबसे शक्तिशाली राजा माना जाने वाले रावण का साम्राज्य मध्य श्रीलंका में अनुराधापुरा, केंडी, पोलोन्नुरुवा से लेकर बदुल्ला और नुवारा एलिया तक फैला था.

अब भी सुरक्षित रखा है रावण का शव?

शास्त्रों के मुताबिक रावण (Ravana) के वध के बाद उनके भाई विभीषण ने रीति-रिवाजों के मुताबिक उनका अंतिम संस्कार कर दिया था. हालांकि श्रीलंका की लोकल मीडिया का दावा है कि रावण का शव आज भी सुरक्षित है. उसे रगैला के जंगलों में करीब 8 हजार फीट की ऊंचाई पर रखा गया है. उस शव को सुरक्षित रखने के लिए एक अनोखा लेप लगाया गया है, जिसकी वजह से हजारों साल बाद भी वह सुरक्षित बना हुआ है. 

Trending news