Vijaya Ekadashi 2023: इस दिन है विजया एकादशी, शत्रु पर जीत और सुख-समृद्धि पाने के लिए करें ये काम!
Advertisement

Vijaya Ekadashi 2023: इस दिन है विजया एकादशी, शत्रु पर जीत और सुख-समृद्धि पाने के लिए करें ये काम!

Vijaya Ekadashi 2023 date and time: विजया एकादशी का व्रत शत्रु पर विजय और जीवन में अपार सुख-समृद्धि दिलाने वाला है. इस साल यह व्रत 16 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. इस दिन किए गए पूजा-उपाय हर मनोकामना पूरी कर देते हैं. 

फाइल फोटो

Vijaya Ekadashi 2023 Upay: हिंदू धर्म में हर महीने पड़ने वाली दोनों एकादशी को बहुत अहम माना गया है. इसमें से कुछ एकादशी विशेष होती हैं, इन्‍हीं में से एक है फाल्‍गुन महीने के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी, जिसे विजया एकादशी कहते हैं. इस साल यह व्रत 16 फरवरी 2023 को रखा जाएगा लेकिन कुछ लोग 17 फरवरी को भी यह व्रत रख रहे हैं. ऐसे में लोगों के मन में उलझन है कि विजया एकादशी व्रत रखने की सही तारीख क्‍या है. 

विजया एकादशी व्रत 2023 रखने की सही तारीख 

विजया एकादशी इस बार 16 और 17 फरवरी दोनों दिन मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार विजया एकादशी तिथि 16 फरवरी की सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर आरंभ होगी जो अगले दिन 17 फरवरी की रात 02 बजकर 49 मिनट पर समाप्‍त होगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार एकादशी 16 फरवरी को पड़ रही है तो व्रत उसी दिन रखा जाएगा और पारण 17 फरवरी को सुबह 8 बजकर 01 मिनट से लेकर 9 बजकर 13 मिनट तक रहेगा. लेकिन वैष्‍णव संप्रदाय के लोग और साधु-संत 17 फरवरी को एकादशी व्रत रखें, वहीं उनके लिए पारण का मुहूर्त 18 फरवरी को रहेगा. 

विजया एकादशी के पूजा-उपाय देंगे ढेरों लाभ 

विजया एकादशी व्रत रखने से शत्रु पर विजय मिलती है. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार भगवान राम ने भी लंका पर चढ़ाई करने से पहले विजया एकादशी व्रत रखा था. इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर हो, उन्‍हें यह व्रत जरूर रखना चाहिए. इससे मानसिक स्थिति मजबूत होती है. इसके अलावा अन्‍य ग्रह दोष भी दूर होते हैं. साथ ही विजया एकादशी का व्रत करने से भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं और जीवन में अपार सुख-समृद्धि देते हैं. विधि-विधान से एकादशी व्रत रखने और पूजा करने के बाद इस दिन जरूरमंदों को अन्न और वस्त्र का दान जरूर करें. ऐसा करना बहुत लाभ देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news