Money Plant Tips: मनी प्लांट लगाते समय की गई ये गलती पड़ सकती है भारी, दुर्भाग्य पड़ जाएगा पीछे
Advertisement
trendingNow11362656

Money Plant Tips: मनी प्लांट लगाते समय की गई ये गलती पड़ सकती है भारी, दुर्भाग्य पड़ जाएगा पीछे

Vastu Tips For Money Plant: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों के लेकर कई नियम बताए गए हैं. हर पौधा घर के अंदर नहीं लगाया जाता और हर पेड़ घर के आंगन में नहीं सजाया जा सकता. अगर वास्तु के नियमों को ध्यान में रखते हुए पेड़ न लगाए जाएं, तो दुर्भाग्य व्यक्ति का पीछा नहीं छोड़ता. 

 

फाइल फोटो

Money Plant Vastu Tips: मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जिसके बारे में हम सभी जानते हैं. पैसों की तंगी दूर करने और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए इसे घर में लगाया जाता है. कहते हैं कि मनी प्लांट को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. लेकिन मनी प्लांट का पौधा अगर वास्तु के अनुसार न लगाया जाए, तो इसके विपरीत परिणाम सामने आ सकते हैं. कहते हैं जहां मनी प्लांट का पौधा लगा होता है वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. सिर्फ मनी प्लांट ही लगाना काफी नहीं होता, बल्कि वास्तु के कुछ नियमों का पालन भी जरूरी है. जानें मनी प्लांट लगाते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

मनी प्लांट लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

सही दिशा में लगाएं

वास्तु में दिशा का विशेष महत्व है. वास्तु जानकारों का कहना है कि किसी भी चीज का सकारात्मक परिणाम तभी मिलता है, जब उसे सही दिशा में रखा जाएगा. ऐसे ही मनी प्लांट को भी सही दिशा में रखा जाना बेहद जरूरी है. ऐसे में मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं. कहते हैं ये दिशा भगवान गणेश की दिशा होती है. ऐसे में घर में सुख-समृद्धि और धन का वास होता है. 

भूलकर भी न लगाएं यहां

वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट के पौधे को भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं. अगर कोई व्यक्ति गलती से भी इस दिशा में मनी प्लांट लगा लेता है, तो उसे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

बेल जमीन पर न छुए

कहते हैं कि मनी प्लांट का पौधा जैसे-जैसे ग्रो करता है, व्यक्ति वैसे-वैसे तरक्की करता है. लेकिन मनी प्लांट के पौधे की बेल जमीन को नहीं छूनी चाहिए. इसे हमेशा ऊपर ही ओर ही बढ़ाना चाहिए. अगर बेल नीचे ही ओर आती है, तो इससे धन हानि होती है. 

मनी प्लांट को सूखने न दें

मनी प्लांट को लेकर वास्तु में कहा गया है कि इसे सूखने न दें. इसे नियमित रूप से पानी देते हैं. अगर किसी वजह से इसके पत्ते सूख जाते हैं या पीले हो जाते हैं, तो इसे तुरंत हटा दें. मनी प्लांट का सूखना दुर्भाग्य की निशानी है. 

बाहरी व्यक्ति की नजर से बचाएं

मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. इसे बाहरी व्यक्ति की नजर से बचा कर रखना चाहिए. बाहरी व्यक्ति की नजर पड़ने पर इस पौधे का विकास रुक जाता है. जिस वजह से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

गिफ्ट में न दें मनी प्लांट

वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट का लेन-देन करना भी शुभ नहीं होता. अगर कोई ऐसा करता है तो शुक्र ग्रह क्रोधित हो जाते हैं और व्यक्ति को धन हानि का सामना करना पड़ता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news