Varunthini Ekadashi 2023: एकादशी पर तुलसी के ये उपाय बना देंगे धनवान, जीवनभर नहीं होगी पैसों की कमी!
Advertisement

Varunthini Ekadashi 2023: एकादशी पर तुलसी के ये उपाय बना देंगे धनवान, जीवनभर नहीं होगी पैसों की कमी!

Tulsi Remedies: हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. वरुथिनी एकादशी पर तुलसी के ये उपाय व्यक्ति की आर्थिक समस्याओं से निजात दिलाते हैं.

 

फाइल फोटो

Varuthini Ekadashi Upay: हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी इस बार 16 अप्रैल को वरुथिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से  व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के वराह अवतार की पूजा की जाती है.  

मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करना बेहद आसान होता है. इस दिन ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के कुछ खास उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को करने से व्यक्ति को सभी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी. जानें तुलसी के कुछ उपायों के बारे में.

वारुथिनी एकादशी पर करें ये उपाय

1. वरुथिनी एकादशी का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की माला अर्पित करें. इस उपाय को करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही, व्यक्ति को इन समस्याओं से जल्दी मुक्ति मिलती है.   

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी की माला से भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करने से लाभ होता है. इस उपाय को करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस दिन 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप किया जाता है.

3. अगर आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते अर्पित करें. मान्यता है कि इस दिन तुलसी के पत्ते अर्पित करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती होती है और तरक्की मिलती है.

4. मानसिक रूप से अगर आप परेशान चल रहे हैं, तो वरुथिनी एकादशी के दिन गले में तुलसी की माला धारण करें. इससे मन शांत रहेगाा और काम में एकाग्रता भी बढ़ेगी.

5. अगर आपके किसी काम में बार बार रुकावट आ रहे हैं, या फिर आपका बनता काम बिगड़ जाता है, तो वरुथिनी एकादशी पर मां लक्ष्मी को जल अर्पित करें. इसके बाद तुलसी की गिली मिट्टी उठाकर परिवार के सदस्यों के माथे पर लगा दें. इससे व्यक्ति को हर कार्य में तरक्की मिलती है.  

6. वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों को पैसों की तंगी दूर होती है. इन उपायों से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news