Vaishakh Amavasya 2023: वैशाख अमावस्या पर कर लें ये उपाय, इन 3 बड़े 'महादोषों' से मिलेगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow11653646

Vaishakh Amavasya 2023: वैशाख अमावस्या पर कर लें ये उपाय, इन 3 बड़े 'महादोषों' से मिलेगी मुक्ति

Vaishakh Amavasya 2023 Upay: हर माह के कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या होती है. हिंदू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व है. वैशाख माह की अमावस्या 20 अप्रैल के दिन गुरुवार को है. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को दोषों से मुक्ति दिलाते हैं.

 

फाइल फोटो

Amavasya Jyotish Upay: हिंदू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व बताया जाता है. वैशाख माह की अमावस्या 20 अप्रैल के दिन पड़ रही है. इस दिन स्नान-दान का खास महत्व बताया जाता है. कहते हैं अमावस्या के दिन किए गए कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति को 3 महादोषों से मुक्ति दिलाते हैं. बता दें कि वैशाख अमावस्या पर इस बार साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ेगा. आज हम जानेंगे वैशाख अमावस्या के उन तीन उपायों के बारे में, जो व्यक्ति को कुछ दोषों से मुक्ति दिलाते हैं. इससे व्यक्ति की तरक्की पर प्रभाव पड़ता है. जानें वैशाख अमावस्या के बारे  में.

वैशाख अमावस्या तिथि 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख अमावस्या की तिथि 19 अप्रैल सुबह 11 बजकर 23 मिनट से 20 अप्रैल सुबह 09 बजकर 41 मिनट तक है. 20 को सूर्यादय होने के समय वैशाख अमावस्या मनाी जाएगी.

वैशाख अमावस्या पर करें ये उपाय

- शनि दोष, साढ़ेसाती-ढैय्या के दोषों से मुक्ति के लिए उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख अमावस्या के दिन दक्षिण भारत में शनि जयंती का पर्व मनाया जाता है. इस दिन शनि देव का जन्म दिवस होता है. कहते हैं कि इस दिन किए गए कुछ विशेष उपाय साढ़े साती, ढैय्या और शनि दोषों से मुक्ति दिलाते हैं.

शनि साढ़े साती, ढैय्या आदि व्यक्ति के जीवन में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न करती है. ऐसे में इस दिन शनि देव की विधिवत्त पूजा करने से शनि देव का आशीर्वाद मिलता है. इस दिन मंदिर में जाकर काला तिल, सरसों का तेल, काला या नीला कपड़ा चढ़ाएं. शनि कवच और शनि चालीसा का पाठ करें.

पितृ दोष के उपाय

शास्त्रों में कुंडली में पितृ दोष को बड़ा दोष माना गया है. कहते हैं इससे पूरा परिवार परेशान रहता है और व्यक्ति के घर की तरक्की नहीं हो पाती. व्यक्ति का वंश आगे नहीं बढ़ पाता.  इस लिए वैशाख अमावस्या के दिन पितरों को जल से तर्पण करें और पिंडदान करें. पितरों का ध्यान करके इस दिन दान किया जाता है.  इस पितर तृप्त होकर वंशजों को आशीर्वाद देते हैं. इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है

कालसर्प दोष उपाय

कुंडली में राहु-केतु का अन्य सात ग्रहों के साथ विशेष स्थिति से कालसर्प दोष बनता है. यह भी आपके कार्यों में बाधाएं उत्पन्न करता है, सफलता मिलनी मुश्किल हो जाती है. ऐसे में आप वैशाख अमावस्या के दिन कालसर्प दोष का उपाय करें

वैशाख अमावस्या के दिन स्नान के बाद सोने के नाग-नागिनी की पूजा का विधान है. इसके बाद उन्हें जल में प्रवाहित कर दें. इस उपाय को करने से लाभ होगा. इसके अलावा कालसर्प दोष शांति के लिए भगवान शिव की आराधना करें. कहते हैं कि शिव जी की आराधना करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है.  

सर्वार्थ सिद्धि योग में करें उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख अमावस्या के दिन सुबह 5 बजकर 51 मिनट से ही सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. मान्यता है कि इस योग में किए गए कार्य व्यक्ति को सफल बनाते हैं. साथ ही व्यक्ति को दोषों से मुक्ति मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news