Tulsi Vastu for Tulsi Plant: इस दिन घर में लगा लें तुलसी का पौधा, खुद चलकर आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement

Tulsi Vastu for Tulsi Plant: इस दिन घर में लगा लें तुलसी का पौधा, खुद चलकर आएंगी मां लक्ष्मी

Tulsi ka ped kab lagaye: किन शास्त्रों में तुलसी के पौधे को किस दिन और किस दिशा में लगाना चाहिए. साथ ही, उसके आस-पास किन वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए. 

इस दिन लगाएं तुलसी का पौधा

Tulsi Plant Vastu Tips in Hindi : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. शास्त्रों में तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. मान्यता है कि नियमित रूप से तुलसी को जल देने और शाम के समय घी का दीपक प्रज्जवलित करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. लेकिन शास्त्रों में तुलसी के पौधे को किस दिन और किस दिशा में लगाना चाहिए. साथ ही, उसके आस-पास किन वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए. इन सभी बातों का वर्णन किया गया है.

इस दिन लगाएं तुलसी का पौधा- 

शास्त्रों में गुरुवार के दिन तलसी का पौधा लगाना शुभ माना गया है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन होता है. इस दिन घर में तुलसी लगाने से श्री हरि प्रसन्न होते हैं. वहीं हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक महीने में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना गया है. क्योंकि इस पूरे महीने में तुलसी की पूजा की जाती है. 

इस दिशा में लगाएं पौधा- 

बता दें, तुलसी के पौधे को लगाने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. इसलिए आपको तुलसी का पौधा घर की उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. अगर उत्तर दिशा में लगा पाना संभव नहीं है तो आप इसे ईशान कोण में लगाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होने के साथ साथ सकारात्मकता आती है.

इन बातों का रखें खास ख्याल- 

- वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे को कभी भी छत पर नहीं लगाना चाहिए. इससे आपको आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है. 

- तुलसी का पौधा कभी भी पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. इससे आपको व्यापार में हानि होती है. साथ ही परिवार में लड़ाई-झगड़े का माहौल रहता है. 

- तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा में न लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news