Tulsi Direction: घर की इस दिशा में लगा दें तुलसी और फिर देखें कमाल, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11539449

Tulsi Direction: घर की इस दिशा में लगा दें तुलसी और फिर देखें कमाल, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Tulsi Plant Direction: आपने कई लोगों के घर में तुलसी का पौधा लगे देखा होगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को सही दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बने रहती है.

तुलसी का पौधा

Right Direction For Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी शुभ और पवित्र माना गया है. इसमें मां लक्ष्मी वास करती है, इसलिए लोग इस पौधे को घर में लगाकर पूजा करते हैं और जल अर्पित करते हैं. अक्सर लोग तुलसी के पौधे को लगाते समय सही जगह और दिशा का ध्यान नहीं देते हैं. जबकि, वास्तु शास्त्र के हिसाब से ऐसा करना बेहद जरूरी माना गया है. तुलसी के पौधे को सही दिशा में रखने या लगाने से शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. 

दिशा

घर में तुलसी लगाने या रखने जा रहे हैं तो इसे उत्तर दिशा में लगाएं. घर में अगर इस दिशा की तरफ तुलसी का पौधा लगाना संभव नहीं है तो ईशान कोण में भी लगाया जा सकता है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. तुलसी के पौधे को गुरुवार के दिन लगाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. वहीं, शनिवार को लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है.

निगेटिव असर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधे को कभी भी पूर्व दिशा की तरफ नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से निगेटिव असर पड़ता है और कारोबार में हानि का सामना करना पड़ता है. वहीं, तुलसी के पौधे को दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से भी परहेज करना चाहिए.

छत

कुछ लोगों की कुंडली में बुध का संबंध धन से माना जाता है. ऐसे में तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से अशुभ अशुभ परिणामों की प्राप्ति होती है और धन हानि का सामना करना पड़ता है. 

गंदगी

तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है. ऐसे में अगर तुलसी के पौधे को छत पर रखा जाए तो चिड़िया और कबूतर घोंसला बना सकते हैं और इसको गंदा कर सकते हैं. वहीं, ऐसी भी मान्यता है कि तुलसी के पौधे को घर की छत पर रखने से उत्तर दिशा की तरफ से चीटियां निकलनी शुरू जाती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news