Tulsi Plant: इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से चला जाता है दुर्भाग्य, घर में कभी नहीं रहती धन की कमी
Advertisement
trendingNow11501361

Tulsi Plant: इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से चला जाता है दुर्भाग्य, घर में कभी नहीं रहती धन की कमी

Vastu Tips: अक्सर लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाते हैं और उसकी पूजा करते हैं. हालांकि, कई दफा तुलसी को सही जगह पर नहीं लगाते हैं, जिस वजह से उनको पूजा का फल नहीं मिल पाता है.

तुलसी का पौधा

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. इस पौधे को घर में लगाना लोग शुभ मानते हैं. ऐसी मान्यता है कि तुलसी में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है. जिस घर में रोजाना तुलसी की पूजा की जाती है और सुबह-शाम दीपक जलाया जाता है. उस घर में हमेशा बरकत रहती है और वहां कभी धन की कमी नहीं रहती है. हालांकि, तुलसी के पौधे को वास्तु के हिसाब से लगाना चाहिए, तभी घर में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है.

उत्तर दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाना सही माना जाता है. उत्तर दिशा में लगाना संभव न हो तो इसे ईशान कोण में लगाया जा सकता है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और कभी धन की कमी नहीं रहती है.

गुरुवार

तुलसी के पौधा को गुरुवार के दिन लगाया जाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन तुलसी लगाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. तुलसी के पौधे को शनिवार के दिन लगाना भी शुभ माना जाता है. शनिवार के दिन तुलसी का पौधा लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है.

छत

तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं लगाना चाहिए. इससे अशुभ परिणामों मिलने लगते हैं. छत का संबंध राहु से माना जाता है. वहां, पर चिड़ियाएं गंदगी करते हैं, इसलिए छत पर तुलसी का पौधा लगाने से बचना चाहिए.

पूर्व दिशा

तुलसी के पौधे को कभी पूर्व दिशा की तरफ भी नहीं लगाना चाहिए. इससे परिवार में निगेटिव असर पड़ता है और व्यापार में हानि होने की आशंका रहती है. तुलसी के पौधे को साउथ या साउथ- वेस्ट दिशा में भी नहीं रखना चाहिए.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news