Shivpuran: जीवन में किए इन 7 पापों को कभी माफ नहीं करते भोलेनाथ, देते हैं कठोर सजा
Advertisement

Shivpuran: जीवन में किए इन 7 पापों को कभी माफ नहीं करते भोलेनाथ, देते हैं कठोर सजा

Shiva Puarana Lessons: हिंदू शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना और उनकी कृपा पाना बहुत ही आसान है. सभी देवों में भगवान शिव को कृपालु और दयालु कहा जाता है. लेकिन शिवपुराण में कुछ ऐसी बातों के बारे में भी बताया गया है, जिन्हें करने से महादेव नाराज हो जाते हैं.

 

फाइल फोटो

Lord Shiva: धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना बेहद आसान है. कहते हैं कि शिव जी तो मात्र एक लोटा जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं इसलिए उन्हें कृपालु और दयालु कहा जाता है. अगर आप जीवन में दुखी हैं और आने वाली समस्याओं से परेशान हैं, तो आपको खासतौर से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. लेकिन जितनी जल्दी भगवान खुश होते हैं, उनकी ही जल्दी नाराज भी हो जाते हैं. शास्त्रों के अनुसार धोखेबाज और बेईमानी करने वाले लोगों से भगवान शिव जल्द ही नाराज हो जाते हैं.

शिव पुराण में बताया गया है कि जीवन में किए ये 7 पाप भगवान शिव को बहुत ज्यादा नाराज कर देते हैं. इतना ही नहीं, इन पापों की सजा भोलेनाथ व्यक्ति को खुद देते हैं और कठोर दंड देते हैं. आइए जानें इन 7 पापों के बारे में.

शादी तोड़ने की कोशिश करने का पाप

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान शिव को ऐसे लोग बिल्कुल पसंद नहीं हैं, जो रिश्ते में ईमानदारी नहीं रखते. खासतौरा से किसी दूसरे की शादीशुदा जिंदगी को तोड़ने वालों से भोलेनाथ बहुत जल्द नाराज हो जाते हैं. दूसरों के पति,पत्नी को पाने की इच्छा रखना या बुरी नजर रखने वाले पापी की श्रेणी में आते हैं.

पैसों की धोखेबाजी करने वाला पाप

शिव पुराण में बताया गया है कि जो लोग दूसरों के धन पर बुरी नजर रखते हैं या फिर पैसों की हेराफेरी करना, धन संपत्ति लूटना भी पाप की श्रेणी में ही आता है. भगवान शिव के लिए इसे अक्षम्य अपराध माना गया है.

कष्ट देने का पाप

शिव पुराण में बताया गया है कि किसी भोलेभाले या निरपराध व्यक्ति को कष्ट देना, उसे सताने वाले व्यक्ति को भोलेनाथ कभी माफ नहीं करते. अगर आप किसी व्यक्ति के लिए बाधाएं पैदा करने की योजनाएं बनाते है या इस प्रकार की सोच रखते हैं तो भगवान शिव की नजरों में इस चीज की कोई माफी नहीं है.

गलत मार्ग पर चलना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ लोग कई बार रास्ता भटक जाते हैं, लेकिन सही मार्गदर्सन होने पर वे फिर से सही राह पर आ जाते हैं. लेकिन कुछ लोग सही सुझाव के बावजूद बुराई का साथ नहीं छोड़ते. ऐसे लोग पापी माने जाते हैं.

खराब सोच रखने का पाप

शिव पुराण में कहा गया है कि अगर आप किसी का बुरा नहीं चाहते, लेकिन किसी के लिए खराब या बुरी सोच रखते हैं, तो भी आप पाप के भागीदार हैं. और आप दंड की श्रेणी में आते हैं. भले ही आपने अपने कार्य में किसी प्रकार का कोई बुरा काम न किया हो, लेकिन आपकी बोली आपको पाप का भागीदार बनाती है.

गर्भवती महिलाओं को गलत बोलना

ज्योतिष अनुसार किसी भी गर्भवती महिला या फिर मासिक दौरान किसी भी महिला को  कटु वचन कहना या उसका दिल दुखाना शिव जी की नजरों में पाप माना गया है.

नुकसान पहुंचाने के लिए झूठ का सहारा लेना

शिव पुराण के अनुसार किसी के सम्मान को हानि पहुंचाने के लिए झूठ  बोलना छल की श्रेणी में आता है. अतः आपकी इस गलती की सजा की भगवान शिव के पास कोई माफी नहीं है.

अफवाह फैलाने का पाप

ज्योतिष अनुसार समाज में किसी के मान-सम्मान को हानि पहुंचाने का पाप, उसकी पीठ के पीछे की गईं बातें, अफवाह फैलाना आदि को भी पाप माना गया है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news