पूरे 2 साल 6 माह तक शनि के साथ मिलकर खूब ऐश कराते हैं गुरु, गड्डियों से भरी रहती है तिजोरी, जानें कब होता है ऐसा
Advertisement
trendingNow11751977

पूरे 2 साल 6 माह तक शनि के साथ मिलकर खूब ऐश कराते हैं गुरु, गड्डियों से भरी रहती है तिजोरी, जानें कब होता है ऐसा

Shani Ki Mahadasha Effects: शनि की महादशा में नवग्रहों की अंतर्दशाएं भी आती हैं, जो शुभ-अशुभ फल प्रदान करती हैं. शनि की महादशा में शनि की अंतर्दशा शुभ मानी जाती है. इस दौरान व्यक्ति के जमीन जायदाद के मामले सुलझ जाते हैं. वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. करियर में तरक्की मिलती है. जानें शनि की महादशा में किस ग्रह की अंतरदर्शा से क्या असर होता है.

 

shani ki mahadasha

Shani Ki Mahadasha And Antardasha:ज्योतिष शास्त्र में नवग्रहों में शनि को बहुत महत्व दिया जाता है. शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है. कहते हैं कि शनि की महादशा कुंडली में 19 साल तक चलती है, जिसका व्यक्ति पर शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है. शनि की महादशा के दौरान नौ ग्रहों की अंतर्दशाएं भी आती है. आइए जानते हैं शनि की महादशा में नवग्रहों की अंतर्दशा का क्या असर पड़ता है.

शुक्र की अंतर्दशा

शनि की महादशा में शुक्र की अंतर्दशा 3 साल 2 महीने की होती है. शनि की महादशा में शुक्र जब अंतर्दशा में होते हैं तो व्‍यक्ति का जीवन संवरने लगता है. बिगड़े काम बनने लगते हैं. वैवाहित जीवन सुखमय होता है. करियर में भी पज ऊंचा होता है.

सूर्य की अंतर्दशा

शनि की महादशा में सूर्य की अंतर्दशा 11 महीने और 12 दिन की होती है. शास्त्रों में शनि और सूर्य को  शत्रु माना जाता है इसलिए शनि की महादशा में सूर्य की अंतर्दशा कष्यदायी होता है. कहते हैं सूर्य की  अंतर्दशा के दौरान व्यक्ति को बीमारियां घेर लेती हैं. पारिवार में मतभेद होते हैं. घर की शांति तक भंग हो जाती है. 

चंद्रमा की अंतर्दशा

शनि की महादशा में चंद्रमा की अंतर्दशा 1 सा 7 महीने की होती है. इस दौरान व्यक्ति के काफी कष्टों का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं, वैवाहिक जीवन में तनाव यहां तक की धन हानि का भी सामना करना पड़ जाता है.  

मंगल की अंतर्दशा

शनि की महादशा में मंगल की अंतर्दशा 1 साल 9 महीने और 9 दिन की होती है. इस दौरान व्यक्ति के स्‍वभाव में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं. व्यक्ति को अधिक गुस्सा आने लगता है. वह आक्रमक हो जाता है, जिस कारण दांपत्य जीवन से खुशियां चली जाती है.  

बुध की अंतर्दशा

शनि की महादशा में बुध ग्रह की अंतर्दशा 2 साल 8 महीने और 9 दिन की होती है. इस दौरान व्यक्ति को करियर में उन्नति मिलती है. उसे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. जिससे समाज में उसका नाम होता है. बुध की अंतर्दशा कुछ हद तक शनि के नकारात्‍मक प्रभाव को कम करती है.

गुरु की अंतर्दशा

शनि की महादशा में गुरु की अंतर्दशा 2 साल 6 महीने और 12 दिन की होती है. इस दौरान व्यक्ति की धर्म-कर्म में रुचि बढ़ जाती है. व्यक्ति को हर काम में सफलता मिलती है. घर में खुशहाली आती है. मन खुश रहता है.

Astro Tips: घर में इन 5 चीजों की दस्तक से कंगाली हो जाती है रफूचक्कर, नहीं रहती पैसों की किल्लत
 

Budh Gochar 2023: अगले 14 दिन इन 4 राशि वालों के गर्दिश में होंगे सितारे, नौकरी-बिजनेस में छापेंगे करोड़ो नोट
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news