Shani Dev ke Upay: शनिवार को गलती से भी मत करना ये 5 काम, चढ़ जाएगी शनि की साढ़ेसाती; पूरी तरह हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement
trendingNow11841566

Shani Dev ke Upay: शनिवार को गलती से भी मत करना ये 5 काम, चढ़ जाएगी शनि की साढ़ेसाती; पूरी तरह हो जाएंगे बर्बाद

Shaniwar ke Upay: शनिवार को शनि देव की आराधना का दिन माना जाता है. इस दिन आपको 5 काम गलती से भी नहीं करने चाहिए वरना घर में बर्बादी आते देर नहीं लगेगी. 

Shani Dev ke Upay: शनिवार को गलती से भी मत करना ये 5 काम, चढ़ जाएगी शनि की साढ़ेसाती; पूरी तरह हो जाएंगे बर्बाद

What not to do on Saturday: शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. कहते हैं कि वे एक निरपेक्ष देवता हैं और जीवों के कर्मों के हिसाब से उचित न्याय प्रदान करते हैं. वे जिस जातक पर क्रोधित हो जाएं, उसका सब कुछ बर्बाद होते देर नहीं लगती. यही वजह है कि हर व्यक्ति अपने-अपने तरीके से उनकी आराधना करके उन्हें प्रसन्न करने की जुगत में लगा रहता है. आज हम आपको उन 5 कार्यों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको शनिवार को बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

शनिवार को क्या न करें (What not to do on Saturday)

लोहे से बनी चीजें न खरीदें

शास्त्रों के मुताबिक शनिवार (Shaniwar ke Upay) को लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करने से शनि देव अप्रसन्न हो जाते हैं. अगर आपने शनिवार को लोहा खरीद भी लिया है तो कोशिश करें कि उस दिन उसे घर न लाएं. आप लोहे को अगले दिन यानी रविवार को घर ला सकते हैं. 

शनि देव (Shani Dev) को काला रंग बहुत प्रिय है लेकिन शनिवार को काले रंग के वस्त्र खरीदना अशुभ माना जाता है. इसके बजाय आप शनिवार को काले रंग के कपड़े दान करें या खुद पहनें. इस उपाय से आप शनि की टेढ़ी नजर से बचे रहते हैं. 

उड़द की दाल घर न लाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार (Shaniwar ke Upay) को उड़द की दाल का दान करना बढ़िया माना जाता है. हालांकि इस दिन भूलकर भी उड़द की दाल की खरीदारी न करें. अगर आपको उड़द की दाल खरीदनी भी है तो उसे एक दिन पहले खरीदकर रख लें. 

शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से बचने के लिए शनिवार को शनि देव (Shani Dev) पर सरसो का तेल अर्पित किया जाता है. इस उपाय से शनि देव शांत रहते हैं लेकिन ध्यान रहे कि शनिवार को भूलकर भी सरसो का तेल न खरीदें बल्कि इसे एक दिन पहले ही खरीदकर रख लें. 

नमक की खरीदारी अशुभ

शनिवार (Shaniwar ke Upay) को नमक की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से परिवार के लोगों पर कर्ज का बोझ चढ़ जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है. आप चाहें तो शनिवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी किसी भी दिन नमक खरीद सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news