Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इस तरह पूजा करने से बनेंगे सब काम
Advertisement
trendingNow11293255

Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इस तरह पूजा करने से बनेंगे सब काम

Sawan Somwar Totke 2022: आज सावन का आखिरी सोमवार है. भगवान शिव के भक्तों के लिए ये खास दिन, जीवन के हर दुख को दूर करके जिंदगी संवारने का सर्वोत्तम मौका है. ऐसे में बाबा भोलेनाथ के सभी श्रद्धालुओं को उन्हें प्रसन्‍न करने के लिए ये उपाय जरूर करने चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Sawan Somvar upay: सावन का पवित्र महीना (Sawan Month 2022) हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है. इस पूरे महीने में हर दिन भगवान शिव (Lord Shiv) की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि सावन का महीना भगवान शिव का महीना होता है. इस साल सावन का महीना 12 अगस्त तक रहेगा. वहीं आज जब सावन का आखिरी सोमवार है. तो भगवान शिव के भक्त अपने आराध्य को प्रसन्न करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं. आज सावन के इस आखिरी सोमवार को देशभर में पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ भगवान शंकर की पूजा हो रही है.

सोमवार की पूजा का विशेष फल

भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए सावन महीने के सोमवार सबसे अहम होते हैं. आज 8 अगस्‍त 2022 को सावन महीने का आखिरी सोमवार है. ऐसे में आज के दिन भी किए गए व्रत, तप, दान, पूजा, और अभिषेक जैसे उपाय करने का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है. भगवान शिव प्रसन्‍न होकर अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं. आइए जानते हैं सावन सोमवार के प्रभावी उपाय कौन से हैं. 

सावन सोमवार उपाय

सावन महीने के आखिरी सोमवार को आज आप किसी समय मंदिर जाकर शिवलिंग पर गंगाजल अर्पित करें. इस पूरे अभिशेक के दौरान इस मंत्र 'ओम नमः शिवाय' का जाप करते रहें. आपके द्वारा लगातार ऐसा करने से जीवन में अपार सुख-समृद्धि और सफलता मिलने लगेगी. इस उपाय से आपको करियर में तरक्‍की भी मिलती है. वहीं अगर आपको पैसों की तंगी है तो आज सावन के आखिरी सोमवार को भगवान शिव शंभू को पीले चंदन से तिलक लगाएं. ऐसा करने से शिवजी प्रसन्‍न होकर धन धान्य देते हैं. साथ ही कुंडली में गुरु ग्रह भी अच्‍छा फल देने लगते हैं.

इसी तरह अगर आपके रुटीम कामों में या किसी खास काम में लगातार रुकावटें आ रही हों या फिर कोई विशेष काम बनते-बनते बिगड़ रहा हो तो आज सोमवार की शाम को किसी जरूरतमंद को कच्‍चे चावल और काले तिल का दान करें. ये बड़ा प्रभावी उपाय है. जिसे अपनाने से आपके जीवन में चली आ रही रुकावटें दूर होने लगेंगी और मनोवांक्षित फल मिलने लगेंगे. वहीं जिन लोगों की मैरिड लाइफ में दिक्कतें हो वो सभी आज सावन के आखिरी सोमवार के दिन केसर मिश्रित जल या दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसा करने से उनके दांपत्‍य में खुशियां आ जाएगीं.

सावन सोमवार पूजा-विधि

सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें. फिर सभी देवी- देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें. शिवलिंग में गंगा जल और दूध चढ़ाएं. भगवान शंकर को पुष्प और बेल पत्र अर्पित करें. भगवान शिव की आरती करें और भोग भी लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का भोग लगाया जाता है. भगवान शिव का अधिक से अधिक ध्यान लगाते हुए शिव पंचाछरी मंत्री का जाप करें.

इन चीजों से करें अभिषेक

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सावन में शुद्ध जल से भगवान शिव का अभिषेक करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं सावन में गन्ने के रस से शिवजी का अभिषेक करने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. सावन के सोमवार को दूध से भगवान शिव का अभिषेक करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी होती है. वहीं सावन सोमवार के दिन दही से भगवान शिव का अभिषेक करने पर शिव जी की कृपा से जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. इसी तरह से सावन के सोमवार को गाय के शुद्ध घी से शिवजी का अभिषेक करना बेहद शुभ माना गया है. माना जाता है कि घी से भगवान शिव का अभिषेक करने से सेहत से संबंधी समस्या दूर होती है. वहीं सावन के सोमवार को गंगाजल से शिवजी का अभिषेक करना बेहद शुभ माना गया है. माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

Sawan 2022 शिव महामंत्र : महामृत्युंजय मंत्र

ऊं हौं जूं सः. ऊॅ भूः भुवः स्वः ऊॅ त्रयम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्. उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्.. ऊॅं स्वः भुवः भूः ऊॅं. ऊॅं सः जूं हौं. वहीं सिर्फ 'ओम नम: शिवाय' मंत्र का लगातार जाप करने से भी आपकी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव दिखने लगेगा. और भगवान शिव की असीम कृपा भी मिलती रहेगी.

(नोट: इस लेख में प्रकाशित की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news