Sawan 2023: इस साल 2 महीनों का होगा सावन, पड़ेंगे 8 सोमवार; आराधना से मिलेगा मनवांछित आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow11734690

Sawan 2023: इस साल 2 महीनों का होगा सावन, पड़ेंगे 8 सोमवार; आराधना से मिलेगा मनवांछित आशीर्वाद

Sawan Month 2023: मान्यता है कि सावन के पवित्र मास में जो भक्त पूरी भक्ति श्रद्धा  विश्वास और आस्था के साथ भोलेनाथ का पूजन करता है. भगवान शिव भी निश्चित रूप से उस पर प्रसन्न होकर उसे अपने आशीर्वाद से अभिसिंचित करते हैं.

SAWAN 2023

Sawan Month 2023 Start Date: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर माह का अपना अलग महत्व होता है और उस माह में पड़ने वाले पर्वों का भी, किंतु सावन मास की बात ही अलग है. यह महीना पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित रहता है. दरअसल, माना जाता है कि सावन मास में श्री विष्णु जी पाताल लोक में वास करते हैं और भगवान शिव ही पृथ्वीलोक में रहते हुए संसार के पालनकर्ता के रूप में कार्य करते हैं. यही कारण है कि इस मास में भगवान शिव की पूजा अधिक फलदायी होती है और शिवजी के आराधकों को भी सावन माह का बेसब्री से इंतजार रहता है. 

मान्यता है कि इस पवित्र मास में जो भक्त पूरी भक्ति श्रद्धा  विश्वास और आस्था के साथ भोलेनाथ का पूजन करता है, भगवान शिव भी निश्चित रूप से उस पर प्रसन्न होकर उसे अपने आशीर्वाद से अभिसिंचित करते हैं. शिव भक्तों के लिए यह प्रसन्नता की बात है कि इस वर्ष 2023 में श्रद्धालुओं को अधिकमास के कारण शिवजी की आराधना करने का भरपूर मौका मिलेगा.  

सामान्य तौर पर एक सावन होने के चलते एक मास में चार सोमवार ही मिल पाते हैं, किंतु इस बार सावन के दो महीने  होंगे जिसका, प्रारंभ 4 जुलाई 2023 से होगा और 31 अगस्त तक चलेगा. इस तरह सावन के महीने में इस बार 59 दिन होंगे, जिसमें 8 सोमवार पड़ेंगे. अभी से सावन के सोमवार की तारीखें अपनी डायरी में नोट कर लें, ताकि किसी तरह की कोई चूक न हो. 

तारीख 

पहला सोमवार - 10 जुलाई 

दूसरा सोमवार - 17 जुलाई

तीसरा सोमवार - 24 जुलाई

चौथा सोमवार - 31 जुलाई

पांचवां सोमवार - 07 अगस्त

छठवां सोमवार - 14 अगस्त

सातवां सोमवार - 21 अगस्त

आठवां सोमवार - 28 अगस्त

Nakshatra: इस नक्षत्र के लोगों पर होती है भगवान की विशेष कृपा, जमकर बरसता है धन; मिलता है यश
Thursday: सैद्धांतिक और अनुशासित होते हैं गुरुवार को जन्मे लोग, चुटकी में समस्या करते हैं हल

 

Trending news