Raj Panchak: शुरू हो गए 'राज पंचक', जरूर कर लें ये शुभ काम, जीवन में बढ़ेगा अपार धन-वैभव!
Advertisement
trendingNow11541641

Raj Panchak: शुरू हो गए 'राज पंचक', जरूर कर लें ये शुभ काम, जीवन में बढ़ेगा अपार धन-वैभव!

Raj Panchak 2023: वैदिक ज्योतिष में राज पंचक को बेहद शुभ माना गया है. इस साल 23 जनवरी 2023 से राज पंचक शुरू हो गए हैं, इन 5 दिनों में कुछ काम करना बहुत शुभ होता है.

फाइल फोटो

Panchak in January 2023: वैसे तो पंचक काल को धर्म और ज्‍योतिष में शुभ नहीं माना गया है और इस दौरान कई काम करने की मनाही भी की गई है. धर्म-शास्‍त्रों में 5 तरह के पंचक का वर्णन किया गया है, जैसे- अग्नि पंचक, चोर पंचक, राज पंचक आदि. जब पंचक सोमवार से शुरू होते हैं तो उन्‍हें राज पंचक कहा जाता है. साल 2023 के पहले पंचक कल यानी कि 23 जनवरी 2023, सोमवार से शुरू हुए हैं, जो कि राज पंचक हैं. इन पंचकों को कुछ कामों के लिए बेहद शुभ माना गया है. 

ऐसे लगते हैं पंचक 

ज्योतिष के मुताबिक, जब चंद्रमा धनिष्ठा नक्षत्र के तृतीय चरण और उत्तराभाद्रपद, पूर्वाभाद्रपद, रेवती और शतभिषा नक्षत्र के चारों चरणों में भ्रमण करता है तो पंचक काल शुरू होता है. वैसे तो ज्योतिष में पंचक काल को बेहद अशुभ समय माना जाता है. लेकिन राज पंचक को शुभ माना गया है. कल यानी कि 23 जनवरी, सोमवार की दोपहर 1 बजकर 52 मिनट से शुरू हुए राज पंचक 27 जनवरी, शुक्रवार की शाम 6 बजकर 37 मिनट तक रहेंगे. 

राज पंचक में ऐसे काम करना शुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राज पंचक में धन-संपत्ति से जुड़े काम करना बेहद शुभ माना जाता है. दरअसल, राज पंचक में ये काम करने से सफलता मिलती है. राज पंचक प्रॉपर्टी बेचने-खरीदने के अलावा प्रशासनिक और राजनीतिक काम करने के लिए भी अच्‍छे होते हैं. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

पंचकों में न करें ये काम 

- पंचक में घर का निर्माण नहीं करना चाहिए, यानी कि घर की छत डलवाना, चौखट लगवाने जैसे काम न करें. 
- पंचक में दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए. इसे यम की दिशा मानी गई है. पंचक में दक्षिण दिशा की यात्रा करने से दुर्घटना, नुकसान होने की आशंका रहती है. 
- पंचक में लकड़ी, लकड़ी का सामान, ईंधन आदि घर नहीं लाना चाहिए. 
- पंचक में यदि किसी परिजन की मृत्‍यु हो जाए तो विशेष अनुष्‍ठान से अंतिम संस्‍कार करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news