Rahu ki Mahadasha: 18 साल चलती है राहु की महादशा, चमक जाती है किस्‍मत, मिलती है अपार शोहरत-पैसा!
Advertisement
trendingNow11578759

Rahu ki Mahadasha: 18 साल चलती है राहु की महादशा, चमक जाती है किस्‍मत, मिलती है अपार शोहरत-पैसा!

Rahu ki mahadasha ka fal: ज्‍योतिष शास्‍त्र में राहु को पापी ग्रह कहा गया है. कुंडली में राहु खराब हो तो बहुत पीड़ा देता है. राहु की महादशा 18 साल तक चलती है और जीवन पर महत्‍वपूर्ण असर डालती है. 

फाइल फोटो

Rahu ki mahadasha ke upay: वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार हर व्‍यक्ति के जीवन में किसी न किसी ग्रह की महादशा और अंतर्दशा चलती रहती है और इसका बड़ा असर उसे झेलना पड़ता है. उस पर राहु-केतु ग्रह की महादशा तो बहुत बड़ा बदलाव लाती है. राहु की महादशा 18 साल चलती है. यदि कुंडली में राहु शुभ हो तो जातक को खूब मान-सम्‍मान, पैसा मिलता है. जबकि राहु अशुभ हो तो बीमारियां और धन हानि समेत कई नुकसान झेलने पड़ते हैं. आइए जानते हैं राहु की महादशा का जीवन पर प्रभाव और फल. 

प्रखर बुद्धि देता है राहु 

यदि कुंडली में राहु मजबूत स्थिति में हो तो जातक बहुत तेज बुद्धि वाला होता है. वह अपनी बुद्धिमत्‍ता से खूब लाभ और नाम कमाता है. राहु उसकी किस्‍मत चमका देता है. वहीं अशुभ राहु व्‍यक्ति को धोखेबाज और झूठा बनाता है. ऐसे व्‍यक्ति से सब लोग दूर रहना ही पसंद करते हैं. 

राहु की महादशा का प्रभाव

जिन लोगों की कुंडली में राहु शुभ हो वह व्यक्ति सुंदर और आकृषक व्यक्तित्व वाला होता है. लोग उसे बहुत पसंद करते हैं और जल्‍द ही उसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं. ऐसा व्‍यक्ति समाज में प्रभावशाली स्‍थान पाता है. खासतौर पर राहु की महादशा में वह खूब मान-सम्‍मान, ऊंचा पद और पैसा पाता है. खासतौर पर राजनीति में सक्रिय लोगों को राहु की महादशा बहुत लाभ देती है. उन्‍हें पद-प्रतिष्‍ठा और यश दिलाती है. वहीं कुंडली में राहु अशुभ हो तो महादशा के दौरान व्‍यक्ति को अशुभ फल मिलता है. वह छल-कपट से पैसे कमाता है. उसे नशे, नॉनवेज की लत लग जाती है. वह भगवान में भरोसा नहीं करता है. उसे कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. खराब राहु व्‍यक्ति को पागल भी बना सकता है. उसे मानसिक अस्थिरता, हिचकी, आंतों की समस्या, अल्सर, गैस्ट्रिक आदि समस्याएं हो सकती हैं.

राहु की महादशा के उपाय

राहु की महादशा अशुभ फल दे रही हो तो उससे बचने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए. 

- यदि कुंडली में राहु दोष हो तो राहु की महादशा के दौरान भगवान शिव और भगवान विष्‍णु की पूजा करनी चाहिए. इससे कष्‍ट कम होते हैं. 

- हर बुधवार को काले रंग के कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से भी राहु दोष शांत होता है.

- यदि राहु बहुत परेशान कर रहा हो तो कुछ दिन तक रोज नहाने के पानी में काले तिल मिलाकर स्‍नान करें. राहत मिलेगी. 

- रोज राहु ग्रह के मंत्र ॐ रां राहवे नमः का जाप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news