Rahu Ketu Tips For Kitchen: क्या आपके परिवार पर भी है राहु-केतु का प्रकोप? तुरंत अपना लें रसोई घर से जुड़े ये खास उपाय
Advertisement

Rahu Ketu Tips For Kitchen: क्या आपके परिवार पर भी है राहु-केतु का प्रकोप? तुरंत अपना लें रसोई घर से जुड़े ये खास उपाय

Rahu Ketu ko prasanna karne ke upay: राहु-केतु (Rahu Ketu) को सबसे क्रोधी ग्रह माना जाता है. इनके अप्रसन्न होने पर हंसता-खेलता परिवार भी बर्बाद हो जाता है. 

राहु-केतु

Rahu Ketu ko prasanna karne ke upay: ज्योतिष में राहु-केतु (Rahu Ketu) को सबसे क्रोधी ग्रह माना जाता है. मान्यता है कि अगर ये दोनों ग्रह किसी से अप्रसन्न हो जाएं तो उस व्यक्ति के परिवार को बर्बाद होते देर नहीं लगती. इसलिए शास्त्रों में इन दोनों ग्रहों को शांत और प्रसन्न रखना बहुत जरूरी बताया है. बहुत कम लोगों को पता होगा कि हमारी रसोई में 2 ऐसे बर्तन होते हैं, जिनका राहु-केतु से सीधा संबंध होता है. ऐसे में अगर इन दोनों बर्तनों से जुड़े नियमों का पालन नहीं किया गया तो परिवार पर विपत्ति टूटते देर नहीं लगती. आइए आपको बताते हैं कि वे दोनों बर्तन कौन से हैं और उनसे जुड़े नियम क्या हैं. 

तवे और कढ़ाई का राहु-केतु से है संबंध

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार राहु-केतु (Rahu Ketu) से जुड़े रसोई के इन दोनों बर्तनों के नाम तवा (Tawa) और कढ़ाई (Kadhai) हैं. धर्मग्रंथों में कहा गया है कि जब तवे या कढ़ाई गर्म हो तो उन पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से परिवार पर कई तरह की मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है. जब ये दोनों चीजें ठंडी हो जाएं तो इन्हें नीचे उतारकर धोने के बाद अपनी मूल जगह पर रख देना चाहिए. इन दोनों चीजों को चूल्हे पर रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है. 

भूलकर भी उल्टे न रखें तवा और कढ़ाई

ज्योतिष में कहा गया है कि रसोई घर में तवे को ऐसी जगह पर रखने की कोशिश की जानी चाहिए, जहां बाहरी व्यक्ति की आसानी से नजर न पड़ती हो. इसके अलावा कढाई (Kadhai) और तवे (Tawa) को भूलकर भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में राहु की नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है और परिवार की आर्थिक तरक्की रुक जाती है. 

खाना बनाने के बाद थोड़ा नमक जरूर छिड़कें

वास्तु (Vastu Shastra) के मुताबिक रसोई घर में तवे (Tawa) और कढ़ाई को हमेशा दाहिनी ओर रखना अच्छा माना गया है. मान्यता है कि रसोई घर के दाहिनी ओर मां अन्नपूर्णा का आवास होता है, इसलिए उसी दिशा में ये दोनों चीजें रखनी चाहिए. धर्मग्रंथों में कहा गया है कि खाना बनाने के बाद कढ़ाई और तवे में थोड़ा नमक जरूर छिड़क देना चाहिए. ऐसा करने से घर में प्रवेश कर गई नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और परिवार में खुशहाली का माहौल बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news